Home > Liver > लीवर की गंदगी साफ करने के आसान उपाय
fatty liver ko thik karne ke upay

लीवर की गंदगी साफ करने के आसान उपाय

स्वस्थ रहने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह हमारे शरीर में अनेक महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करता है और शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। यह खाना पचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके अलावा लिवर न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि यह पोषक तत्वों के संचयन में भी सहायक है। चूंकि लिवर हमारे शरीर की बहुत सारी जरूरतों को पूरा करता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि आखिर किन चीजों के सेवन से लिवर को साफ स्वस्थ बनाया जा सकता है।

हमारे स्वस्थ रहने के लिए लिवर का स्वस्थ होना भी जरूरी है। दरअसल यह हमारी बॉडी में कई जरूरी बॉडी एक्टिविटी को कंट्रोल करता है। बॉडी को स्मूथ (सुचारू) तरीके से कार्य करने में सहायता करता है। यह भोजन को पचाने में भी विशेष भूमिका निभाता है।

लिवर न केवल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। बल्कि हमारी बॉडी में न्यूट्रिएंट्स को स्टोर करने में भी काफी हेल्पफुल (मददगार) है। हमारे शरीर की कई जरूरतों के लिए, लिवर बेहद खास योदगान करता है। इसलिए लिवर का स्वस्थ व साफ रहना बहुत जरूरी होता है। अब सवाल आता है कि आखिर लिवर कैसे साफ करें? आइए जानते हैं लिवर साफ करने के उपायों के बारे में।

जिगर की सफाई करने के घरेलू उपाय

लहसुन

लहसुन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लिवर की सफाई में भी लहसुन सहायक होता है। दरअसल लिवर में मौजूद एंजाइम्स को एक्टिव करके लहसुन, लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करने में हेल्प करता है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए 2-3 लहसुन की कलियाँ रोज खायें। इससे फायदा मिलने की संभावना बढ़ेगी।

नींबू

नींबू में डी-लिमोनेन तत्व और विटामिन ‘सी’ की उच्च मात्रा होने के कारण, यह लिवर की हेल्थ को इम्पू्रव करने में सहायता करता है। डी-लिमोनेन, लिवर की सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि विटामिन ‘सी’ पाचन तंत्र को सही करके इम्युनिटी को बूस्ट करता है। नियमित रूप से नींबू पानी पी सकते हैं या उसमें शहद मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

हल्दी

लिवर की हेल्थ के लिए हल्दी को भी अच्छा माना जाता है। यह लिवर को क्लीन और हेल्दी रखने में हेल्प करती है। साथ ही ‘क्षतिग्रस्त कोशिकाओं’ (डैमेज्ड सेल्स) को फिर से एक्टिव करने में मदद करती है। इसके लिए एक चौथाई चम्मच हल्द पाउडर लें। इसे एक गिलास पानी में डालकर उबालें। इसे गुनगुना करके दिन में दो बार पिएं। यह उपाय लिवर की नेचुरल तरीके से सफाई में तो सहायता करेगा ही, साथ ही अन्य रोगों के खतरे की संभावना को भी कम करेगा।

सेब

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए बहोत जरूरी है कि रोज एक सेब खायें। क्योंकि यह पेक्टिन का एक रिच सॉर्स है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम और कोलेस्ट्रॉल से जहरीले पदार्थों को निकाल कर, लिवर को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है।

अखरोट

इस ड्राई फ्रूट में एमिनो एसिड हाई क्वान्टिटी में मिलता है। जोकि बॉडी से जहरीले पदार्थों को निकालले में मदद करता है। साथ ही इसमें आमेगा-3 फैटी और ग्लूटाथिओर फैटी एसिड भी उपलब्ध होता है। जो नेचुरल तरीके से लिवर को क्लीन करने के प्रोसेस को सपोर्ट करते हैं। इसके लिए रोजाना एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है। यह हमारी इम्युनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है।

नोट : ऊपर बताये गये उपाय व जानकारी केवल सलाह मात्र है। इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए।

फैटी लिवर से बचने के उपाय

फैटी लिवर यूं तो एक सामान्य समस्या है, लेकिन लारवाही के चलते यह गंभीर भी हो सकता है। लिवर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने से, लिवर सही से काम करने में असक्षम हो जाता है। इसे ही फैटी लिवर की समस्या कहते हैं। यह स्थिति आमतौर पर असावधानी और अनियंत्रित जीवनशैली के कारण होती है। लेकिन यह समस्या सही डाइट और एक्सरसाइज की मदद से कंट्रोल की जा सकती है। यहाँ फैटी लिवर से बचने के कुछ उपाय दिए जा रहे हैं।

अच्छी डाइट

सही डाइट, फैटी लिवर से बचने के लिए जरूरी है। तेजी से फैट बढ़ाने वाले और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करना बंद करें। ज्यादा अंडे, मांस, और तली हुई चीजें ना खायें। जितना ज्यादा हो सके अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करें। लिवर की हेल्दी डाइट लें।

एक्सरसाइज

रोज एक्सरसाइज करना फैटी लिवर के लिए फायदेमंद है। यह वसा (फैट) को तेजी से खत्म करने में मदद करता है और लिवर को स्वस्थ रखता है। इसलिए योग और व्यायाम को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें।

वेट कंट्रोल करें

फैटी लिवर के लिए एक्स्ट्रा ‘वेट’ (वजन) एक मुख्य कारण हो सकता है। सही डाइट और एक्सरसाइज की मदद से अपने वजन को कंट्रोल करें।

अल्कोहल से बचें

अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन फैटी लिवर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए इसे जितना हो सके, कम से कम करें या बिल्कुल न लें।

नशा छोड़ें

तंबाकू और अन्य नशीली चीजों का सेवन भी फैटी लिवर की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए इन्हें बिल्कुल छोड़ें।

लिवर डिटॉक्स फूड्स

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डिटॉक्स फूड्स बेहद खास हैं। ताजे फल, सब्जियाँ, अनाज, ग्रीन टी, मूंग दाल और मखाने जैसे फूड आइटम्स, लिवर को शुद्ध करने में मदद करते हैं। ताजा फल और सब्जियों का सेवन करें और उबले हुए खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें। यह संतुलित और स्वस्थ आहार लिवर के लिए फायदेमंद है।

विटामिन ‘डी’ की मात्रा बढ़ाएं

विटामिन ‘डी’ की कमी पूरी करने के लिए ‘मेन सॉर्स’ (मुख्य स्रोत) सूरज की किरणें होती हैं। हालांकि तेज धूप में रहना स्कीन, बाल और हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए सुबह की धूप ले सकते हैं या विटामिन डी सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

रेगुलर चेकअप

अगर लगता है कि लिवर के स्वास्थ्य में समस्या है, तो रेगुलर चेकअप करवाना बहुत जरूरी है।

यह उपाय फैटी लिवर से बचने में मदद कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा है कि डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

लिवर खराब होने के लक्षण

जैसे कि हम इस हिंदी लेख में, चर्चा कर चुके हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर का स्वस्थ होना जरूरी है। इसलिए लिवर खराब की पहचान करके, समय रहते इसका सही इलाज करायें। हम यहां लिवर खराब होने कुछ लक्षण बता रहे हैं। इन लिवर डेमेज होने के लक्षण की पहचान होते ही, तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें।

  • जी मिचलाना और उल्टी
  • लगातार वजन कम होना
  • भूख की कमी
  • थकान महसूस होना
  • पेट की सूजन
  • त्वचा में खुजली
  • नींद की कमी
  • पेट फूलना
  • पैरों में सूजन
  • पीलिय आदि

ये सब लिवर खराब होने के लक्षणों में शामिल हैं। इसलिए इनमें से कोई भी लक्षण लंबे समय तक बने रहें, तो बिना देरी किए डॉक्टर से जाँच करायें। इसके लिए आयर्वुदिक उचार की ओर भी रूख कर सकते हैं। आयुर्वेद में लिवर संबंधी समस्याओं का इसका उपचार मौजूद है। जो लिवर खराब के लक्षणों को रोकने और ठीक करने में सहायक है। अगर लिवर साफ करने की आयुर्वेदिक दवा चाहते हैं, तो हम बताते है कि लिवर की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

लिवर साफ करने की आयुर्वेदिक दवा

अगर ऊपर बताये गये लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इस अवस्था में सबसे पहले डॉक्टरी जाँच करायें और इस बात की पुष्टि करायें कि क्या वाकई में लिवर से जुड़ी समस्याएँ शुरू हो चुकी हैं।

जिनमें एक मुख्य समस्या है फैटी लिवर। इसके बाद आयुर्वेदिक उपचार की मदद ले सकते हैं। हर्बल उपचार की सहायता से पूरी तरह स्वस्थ हो सकते हैं।

हम सलाह देते हैं कि फैटी लिवर Surajherbal आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लें। यानी फैटी लिवर के लिए आयुर्वेदिक कंपनी ‘सूरज हर्बल्स’ के द्वारा बनाई गई आयुर्वेदिक दवा ‘लिवोबल’ (LivObal) का सेवन करें।

लिवर में सूजन की आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी ये दवा इफेक्टिव है। ये दवा कैप्सूल के फोरमेट में आती है, जिसका कोई भी साइड इफेट नहीं है। शुद्ध जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से इस दवा को बनाया जाता है।

ये आयुर्वेदिक मेडिसिन लिवर का रामबाण इलाज साबित हो सकती है।

लिवोबल (LivObal) कैसे काम करता है?

लिवर के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है

ये दवा बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करती है। लिवर को साफ करने में सहायता करती है। जिसकी मदद से शरीर में लिवर के कार्य करने की क्षमता में सुधार होता है। शरीर स्वस्थ रहता है।

पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायता

इस दवा के नियमित सेवन से, पाचन बेहतर होता है। साथ ही भोजन में से जरूरी न्यूट्रिएंट्स को लेकर, हेल्दी वेट देने में मदद करता है।

स्किन की हेल्थ को ठीक रखता है

पुरूषों और महिलाओं दोनों के स्किन के लिए फायदेमंद है। इसका रोजना सेवन करने से, त्वचा की चमक बढ़ती है। स्कीन हेल्दी रहने में मदद मिलती है। जोकि यह साबित करते हैं कि ये लिवर के स्वास्थ्य के लिए ये दवा कितनी इफेक्टिव है।

ऐनर्जी के लेवल को बढ़ाती है

जब इस दवा को लेना शुरू करते हैं, तो धीरे-धीरे शरीर में बेहतर ऊर्जा संचार का अनुभव होता है। यानी ये दवा बॉडी में एनर्जी के लेवल को बेहतर बनाकर, हमेशा एक्टिव रहने में मदद करता है। थकान से बचाता है।

ऊपर बताये गये लिवोबल के फायदों को जानकर, हमें उम्मीद है कि जिन लोगों का प्रश्न होता है कि क्या लिवर का इलाज संभव है? उन्हें उनका जवाब और समाधान मिल गया होगा।