Home > Breast Size > ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके
tips to increase breast size naturally

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके

इस हिंदी लेख में आप जानेंगे कि कम ब्रेस्ट साइज वाली महिलाएं, ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के क्या उपाय अपना सकती हैं। आइए बात करते हैं लेडीज चेस्ट बढ़ाने के उपाय के बारे में।

महिलाओं में छोटी छाती को बढ़ाने के उपाय

व्यक्ति की खूबसूरती और पर्सनेलिटी को निखारने में चेहरे की सुंदरता जरूरी है। लेकिन सुंदरता केवल चेहरे तक ही सीमित नहीं होती। व्यक्ति के बाल, कद-काठी और शरीर का अच्छे से विकास होना भी जरूरी है। अगर इसी प्रसंग को लेकर हम नारी सौंदर्य की बात करें, तो उनके संपूर्ण शारीरिक विकास का होना भी जरूरी है।

हम बात कर रहे हैं ऐसी महिलाओं या फिमेल्स की, जिनके ब्रेस्ट यानी स्तनों का आकार रूक जाता है। जिसकी वजह से उनकी शारीरिक सुंदरता फिकी दिखने लगती है। उन्हें शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है। दरअसल
सुडौल ब्रेस्ट, सही आकार महिलाओं में उनके लुक को अट्रेक्टिव बनाने में मदद करते हैं।

अगर आप भी उनमें में से हैं, जिनके स्तनों का साइज (Breast Size) पूरी तरह से ग्रो नहीं हो पाया है। तो इस स्थिति में आप ब्रेस्ट का साइज कैसे बढ़ायें इसका समाधान जान सकती हैं। क्योंकि इस हिंदी लेख में आपको स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं। ढीले और कम आकार से जुड़े सवालों का जवाब देने का प्रयास कर रहे हैं। जैसे कि ब्रेस्ट का आकार कैसे बढ़ायें? स्तनों का आकार बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि क्यों रूक जाती है ब्रेस्ट की ग्रोथ?

ब्रेस्ट का साइज कम होने के कारण कौन-कौन से हैं?

एक परफेक्ट फिगर हर लड़की का सपना होता है। लेकिन ब्रेस्ट आकार रूक जाने के कारण, ये सपना अधूरा रह जाता है। जिसकी वजह से ऐसी लड़कियां अपने अविकसित स्तन के कारण दुखी रहती हैं। फिमेल्स में ब्रेस्ट की ग्रोथ 10 से 12 साल की उम्र से होनी शुरू हो जाती है। मगर कुछ लड़कियों की बढ़ती उम्र में ब्रेस्ट की ग्रोथ रूक जाती है। छाती का आकार छोटा ही रह जाता है। जिसकी कई वजह हो सकती हैं। आइए नीचे लेख में जानने का प्रयास करते हैं।

हेल्दी डाइट ना लेना

कुछ लड़कियों के ब्रेस्ट साइज में वृद्धि नहीं होती है। इसमें हेल्दी डाइट की कमी भी एक कारण हो सकती है। पोषणयुक्त आहार के अभाव में जब शरीर को उचित पोषक तत्व नहीं मिल पाते है। तो ब्रेस्ट का सही से विकास नहीं हो पाता। सही आहार और पोषण के अभाव में ब्रेस्ट साइज में कमी हो सकती है। इसलिए सही डाइट लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। स्वस्थ आहार से आप अपने ब्रेस्ट के आकार में सुधार कर सकते हैं।

असंतुलित हार्मोन

ब्रेस्ट साइज न बढ़ने के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण है – हॉर्मोनों का असंतुलन। स्तन का विकास करने के लिए एस्ट्रोजन हार्मोन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। अगर शरीर में इस हॉर्मोन की कमी हो, तो ब्रेस्ट साइज छोटा रह सकता है। कई महिलाओं में एस्ट्रोजन की कमी और अधिक टेस्टोस्टेरोन के कारण भी ब्रेस्ट साइज रूक जाता है। एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने के लिए सही आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे ब्रेस्ट साइज बढ़ सकता है। योगासन और व्यायाम भी ब्रेस्ट साइज में वृद्धि के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज (Breast Badhane Ki Exercise) में आप, ‘वॉल प्रेस एक्सरसाइज’ कर सकती हैं। ये आपको सही साइज और शेप देने में सहायता कर सकती है।

वजन ना बढ़ना

ज्यादातर ऐसा भी देखा जाता है कि, जो महिलाएं या लड़कियाँ दुबली-पतली होती हैं, उनके ब्रेस्ट साइज भी कम होते हैं। इसलिए ब्रेस्ट का आकार कई मामूली या विशेष कारणों पर निर्भर करता है। जिसमें से एक है वजन। कई बार वजन की कमी या दुबलापन के कारण ब्रेस्ट साइज छोटा लग सकता है। इसलिए, यदि आप अपने स्तनों का आकार बढ़ाना चाहती हैं, तो वजन को बढ़ाने या मेंटेन करने की शुरुआत कर सकती हैं। वजन बढ़ने से आपके ब्रेस्ट साइज में भी सुधार हो सकता है।

अनुवांशिक कारण

कई मामलों में स्तन आकार की वृद्धि या कमी में जेनेटिक एक वजह हो सकती है। यदि आपके परिवार के किसी सदस्य के ब्रेस्ट का साइज छोटा है, तो यह समस्या आपकी जेनेटिक लाइन में भी हो सकती है। इसलिए अगर आपके परिवार में भी किसी महिला सदस्य के स्तन आकार में कमी है। तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। ताकि शुरू से ही आप अपनी शारीरिक सेहत और वजन पर काम कर सकें। जिसके रिजल्ट में आपके ब्रेस्ट साइज की ग्रोथ में कोई रूकावट ना आये।

ब्लड सर्कुलेशन लेवल में कमी

स्तनों की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन की कमी के कारण, इनका आकार बढ़ाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए अपने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। आप ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से स्तनों की मालिश कर सकती हैं। इसके लिए आप गोलाई में अपने स्तनों की मालिश करें और दिन में 10-15 मिनट इसे करने का प्रयास करें। इससे ब्रेस्ट की मासंपेशियों में रक्त संचार में सुधार होगा और इनके साइज में भी सुधार की संभावना बढ़ेगी।

ज्यादा स्ट्रेस लेना

तनाव कई समस्याओं का कारण बनता है। स्तनों का आकार छोटा होने के पीछे भी तनाव एक अहम वजह हो सकती है। अकसर जो लड़कियां ज्यादा तनाव में रहती हैं, उनके ब्रेस्ट साइज सही तरीके से विकसित नहीं हो पाते हैं। अधिक तनाव, चिंता और अवसाद स्तनों के विकास में बाधा डालते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने और स्तनों का विकास करने के लिए आपको हमेशा स्ट्रेस फ्री रहना चाहिए। स्ट्रेस फ्री रहने के लिए अरामो थेरेपी एक कारगर विकल्प है।

ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के तरीके

रेगुलर एक्सरसाइज करें

अविकसित स्तनों को विकसित करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। इससे आपके मांसपेशियों की वृद्धि में मदद मिल सकती है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आपके ब्रेस्ट का साइज कम है, तो इसकी ग्रोथ के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें। जैसे कि आप पुश-अप्स, चेस्ट प्रेस, वॉल प्रेस एक्रसाइज या कोबरा आसन कर सकते हैं। कम से कम आधा घंटे का समय आपको व्यायाम के लिए निकालना चाहिए। ताकि आपके स्तनों का समुचित विकास में सहायता मिले।

ब्रेस्ट ऑयल से मसाज करें

रेगुलर तौर पर स्तनों की मालिश करने से भी ब्रेस्ट की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसलिए आप अपने स्तनों को विकसित करने के लिए रोजाना ब्रेस्ट ऑयल से मालिश करना शुरू करें। इससे ब्रेस्ट की मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन का लेवल में सुधार होगा। ब्रेस्ट मसल्स गेन होंगे और धीरे-धीरे आकार बढ़ना शुरू होने लगेगा। ब्रेस्ट की मसाज के लिए आप सरसों का तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी तेल आपके लिए स्तन-वर्धक साबित हो सकते हैं।
इसके इस्तेमाल के तरीके में, आपको पहले तेल को गर्म करके गुनगुना कर लेना है। अब इस तेल की कूछ बूँदें हथेलियों में लेकर ब्रेस्ट की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। ये प्रयोग आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं।

एस्ट्रोजन रिच फूड्स सेवन करें

अक्सर कुछ लड़कियों में एस्ट्रोजन के लेवल में कमी आ जाती है, जिस कारण से उनमें स्तनों का विकास सही से नहीं हो पाता है। इसलिए अगर इसी वजह से आपके साइज भी रूक गये हैं, तो आप एस्ट्रोजन रिच फूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसकी पूर्ति के लिए आप तिल, अलसी, सोया प्रोडक्ट्स, टोफू, नट्स, सी-फूड और सौंफ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन इनटेक बढ़ाएं

शरीर में मांसपेशियों के विकास और एनर्जी के लिए प्रोटीन इनेटक बढ़ाना आवश्यक होता है। यहां तक जिम करने वाले पुरूष भी अच्छी बॉडी और मसल्स गेन के लिए प्रोटीन इनटेक डाइट लेते हैं। ऐसा ही ऐसी महिलाएं भी कर सकती हैं, जिनके स्तनो का साइज रूक गया है। जब आपके शरीर में मांसपेशियों का विकास होगा। तो इस स्थिति में खुद-ब-खुद धीरे-धीरे आपके ब्रेस्ट साइज की मांसपेशियों की ग्रोथ भी होगी। जिसके कारण ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रोटीन इनटेक लिए आप डाइट में दही, पनीर, दूध, अंडा, नॉनवेज आदि को शामिल कर सकते हैं।

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए क्रीम

आजकल बाजार में स्तन का आकार बढ़ाने वाली क्रीम भी आती हैं। आप चाहतें तो किसी अच्छी कंपनी का ब्रेस्ट क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई हर्बल क्रीम का इस्तेमाल करेंगे, तो ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि इससे आपको किसी प्रकार के साइड इफेक्ट का डर नहीं होगा। ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है, ये आप अपने नजदीकी दुकान पर जाकर पता कर सकते हैं। वैसे मार्केट में बेस्ट क्वालिटी के ब्रेस्ट ऑयल (छाती बढ़ाने का तेल) भी आते हैं। आप चाहें तो इन ऑयल की मदद से भी आप अविकसित अंगों को विकसित कर सकते हैं।

ब्रेस्ट को सुडौल और आकर्षक बनाने का आयुर्वेदिक तेल कौन सा है?

यूं तो मार्केट कई कंपनियों के तेल मौजूद हैं। जो ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का दावा करती हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है भरोसा, क्वालिटी, सुरक्षा और रिजल्ट। आपको बतो दें कि इन चारों कसौटियों पर खतर उतरता है सूरज हर्बल्स कंपनी का आयुर्वेदिक ऑयल सुडौल 36। सूरज हर्बल्स आयुर्वेदिक कंपनी सुडौल 36 को ऑयल और कैप्सूल दोनों फोरमेट में बनाता है। कैप्सूल महिलाओं को ब्रेस्ट हेल्थ के अंदर से मजबूती और सुडौल बनाने में मदद करते हैं। ऐसे ही सुडौल 36 ऑयल की मदद से बाहरी रूप से स्तनों का ढीला व कमजोर स्वास्थ्य बेहतर होता है। कम आकार बढ़ने में मदद मिलती है।