Home > Men Health and wellness > बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए
Bacche Peda Karne Ke Liye Kitna Sperm Count Hona Chahiye

बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए

बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए – नार्मल स्पर्म काउंट फॉर प्रेगनेंसी In Hindi

अक्सर ऐसे लोग जो विवाह के कई वर्षों बाद भी माता-पिता नहीं बन पाते हैं, वह डॉक्टर से, इंटरनेट से या किताबों से यह जानने का प्रयास करते रहते हैं कि बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए। विशेषकर पुरूषों का पूछना होता है कि पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है। या फिर महिलाओं का प्रश्न होता है कि गर्भावस्था के लिए स्पर्म काउंट कितना होता है? ऐसे ही कई प्रश्न दम्पत्तियों के मन में हलचल मचाए हुए रहते हैं।

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Sperm Count Kitna Hona Chahiye जिससे गर्भ धारण किया जा सके, तो बता दें कि एक स्वस्थ और हेल्दी पुरूष के वीर्य में 40 से 300 मिलियन के बीच शुक्राणु या स्पर्म प्रति मिलीलीटर होना चाहिए। लेकिन शुक्राणु 40 से 300 मिलियन के बीच ना होकर, 10 से 20 मिलियन प्रति मिलीलीटर के मध्य है, तो इसे शुक्राणुओं की कम मात्रा की श्रेणी में रखा जाता है, जोकि खराब शुक्राणु हैं।

लेकिन हां, पुरूष स्वस्थ है और स्पर्म की गुणवत्ता अच्छी है, तो ऐसे में गर्भ धारण के लिए प्रति मिलीलीटर 20 मिलियन स्पर्म काफी हो सकते हैं।

ऐसे पुरूष, जो अपनी पार्टनर को प्रिग्नेंट करने के प्रयास में लगे हुए हैं, तो ऐसे पुरूषों का यही सोचना होता है कि बच्चे पैदा करने के लिए कितने शुक्राणु होने चाहिए या Sperm Count Kaise Badhaye जिससे उनके पिता बनने की संभावना भी बढ़ जाये। ऐसे पुरूषों के लिए बताना चाहेंगे कि भले ही आपके वीर्य में शुक्राणुओं की मात्रा कम हों, लेकिन Sperm Quality बढ़िया है और Sperm स्वस्थ है, तो आप Ladki या Aurat Ko Pregnant Karne Ke Liye तैयार हैं।

Normal Sperm Count For Pregnancy In Hindi

देखिये, यूं तो गर्भ ठहराने के लिए लिए पुरूष के केवल एक शुक्राणु की ही जरूरत होती है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि फिर Sperm Count Ki Jarurat Kyu Hoti Hai?

साधारण भाषा में समझायें तो जब पुरूष, अपनी पार्टनर को प्रिग्नेंट करने के लिए उसकी योनि के अंदर स्खलन करना है, तो भारी मात्रा में शुक्राणु होने से एक न एक शुक्राणु, अंडे के सम्पर्क में आ जाता है, जिससे गर्भ ठहरने की संभावना बढ़ जाती है।

Normal Sperm में 40 मिलियन से 300 मिलियन स्पर्म प्रति मिलीलीटर होते हैं। वहीं Low Sperm Count  को 10 मिलियन से 20 मिलियन स्पर्म प्रति मिलीलीटर के मध्य माना जाता है। लेकिन हां, पुरूष स्वस्थ है और स्पर्म की गुणवत्ता अच्छी है, तो ऐसे में गर्भ धारण के लिए प्रति मिलीलीटर 20 मिलियन स्पर्म काफी हो सकते हैं।

Also See: Food to Increase Sperm Count

कैसे पता करें शुक्राणु स्वस्थ हैं? How To Know Healthy Sperm In Hindi

पुरूष का प्रजनन स्वास्थ्य कैसा है, इस बात को जानने के लिए शुक्राणु के 3 दृष्टिकोण रखे गये हैं।
1. Personal Sperm Health
2. Sperm Count
3. Overall Sperm Amount

Also See: How to Make Sperm Thicker and Stronger Naturally

कुछ शोधों द्वारा ज्ञात हुआ है कि पुरुषों में उनकी Sperm Quality खराब होती जा रही है। हालांकि चिकित्सक अभी इसके सही कारणों पता नहीं लगा पाये हैं। मगर ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि वर्तमान में पुरूषों की बिगड़ी हुई Life Style और Unbalanced Diet मुख्य कारण हो सकते हैं।

7 thoughts on “बच्चा पैदा करने के लिए स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *