Home > Weight Loss > Vajan Kam Karne Ki Dawa
Vajan Kam Karne Ki Dawa

Vajan Kam Karne Ki Dawa

वजन कम करने की दवा

Weight Loss, Obesity, Motapa Kam Kaise Kare, Vajan Kaise Ghataye

मोटापा और बढ़ा हुआ वजन व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों और रोग से घेर लेते हैं। इसके अलावा अपने बढ़ते वजन और मोटापे के कारण व्यक्ति की पर्सनेलिटी भी बिगड़ जाती है। थोड़ी शारीरिक मेहनत करने से ही मोटे लोग हांफने लगते हैं, आलसपन के शिकार होते हैं, सीढ़ियां चढ़ने-उतरने में इनकी आफत-सी आ जाती है। कुल मिलाकर इनकी पूरी लाइफ स्टाइल की डांवाडोल हो जाती है।

आप यह हिंदी लेख Surajherbals.com पर पढ़ रहे हैं..

इस हिंदी लेख में हम आपको बता रहे हैं मोटापा और वजन कम करने के आसान घरेलू नुस्खों के बारे में..

घरेलू नुस्खों से करें मोटा और वजन कम-

Vajan Kam Karne Ki Dawa
Surajherbals.com

1 अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से हैं परेशान और कमर के आसपास की चर्बी भी बढ़ी हुई है। तो आप इन्हें कम करने के लिए यह उपाय करें। जब भी आप रात को सोयें तो उससे पहले 2-3 इलायची मुंह में डाल लें। कुछ मिनट बाद ऊपर गरम गुनगुना पानी पी लें। इस उपाय से कुछ ही दिनों में वजन बहुत ज्यादा कम हो जायेगा और एक्स्ट्रा चर्बी भी नहीं रहेगी।

2. इस अगले उपाय को अगर आप एक महीने तक कर लें तो आपका वजन 4 से 5 किलो तक कम हो जायेगा। 20 ग्राम धनिया और एक छोटा टुकड़ा अदरक का लें और इन दोनों को साथ में पीस लें। इसके बाद इसे एक गिलास पानी में डालकर गरम कर लें। फिर पानी के गुनगुना होने के बाद इसमें नींबू का रस और एक चम्मच एलोविरा का जूस भी मिला लें। अब इसे पी जायें। बहुत ही लाजवाब नुस्खा है वजन करने का।
इसे लगातार पीने से एक ही माह में आसानी से 3-4 किलो वजन कम होता है।

3. हर रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीयें। जब आप पानी को गर्म करें, तो इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच अजवाइन मिला लें। फिर लगभग 5 से 10 मिनट बाद इस पानी को पिएं। मगर ध्यान रखे पानी गरम ही रहना चाहिए। इस नुस्खो को करने से 10 से 15 दिन के अंदर 2 से 3 किलो वजन घट जाता है। इसके अलावा खून साफ होता है, पेट साफ रहता है, जिससे पेट से संबंधित कोई रोग नहीं होता, कब्ज की शिकायत के लिए यह भी यह नुस्खा बहुत फायदेमंद है।

Vajan Kam Karne Ki Dawa

4. पेट और कमर की बढ़ी हुई चर्बी को मात्र एक हफ्ते के अंदर कम करने के लिए आप यह उपाय करें। सूखा पिसा हुआ धनिया, मिश्री और मोटी सौंफ इन तीनों की बराबर क्वान्टिटी लेकर अच्छे से पीस लें। जब यह चूर्ण की तरह हो जाये, तो इस चूर्ण को सुबह-शाम एक-एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें। चर्बी छू मंतर हो जायेगी।

जो लोग दवा खाने में विश्वास रखते हैं और चाहते हैं जल्द से जल्द उनका बढ़ा हुआ वजन और मोटापा कम हो जाये, उनके लिए हम एक आयुर्वेदिक दवा की सलाह देते हैं, जिसका नाम है Suraj’s Weight Loss Powder, जोकि पाउडर के रूप में आती है। इसके अलावा Suraj’s SlimOsur Capsule कैप्सूल भी आता है। ये दोनों ही आयुर्वेदिक दवाएं हैं, जो शुद्ध जड़ी बूटियों से बनाई गई हैं। इनका कोई भी साईड इफेक्ट नहीं होता है। इन आयुर्वेदिक दवाओं के इस्तेमाल से मोटापा, पेट और कमर की बढ़ी हुई एक्स्ट्रा चर्बी 10 से 15 दिन में कम हो जाती है और आप एकदम फिट, हेल्दी और स्मार्ट दिखने लगते हैं। इसके अलावा यह आपके अंदर चुस्ती-फुर्ती बनाये रखती हैं, आपको अंदर से फिट रखती है और चेहरा भी नेचुरल तरीके से खिला हुआ लगता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *