Home > हाइट बढ़ाये > Height Badhane Ke Gharelu Upay
Height Badhane Ke Gharelu Upay

Height Badhane Ke Gharelu Upay

हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय-

आज की नई, फास्ट और फैशनभरी दुनियां में हर कोई फिट, स्वस्थ और आकर्षक पर्सनेलिटी पाना चाहता है, जो कि स्वाभाविक है। हर कोई भीड़ में अलग दिखाने की ख्वाहिश रखता है। यूं तो हमारी खूबसूरत पर्सनेलिटी में चेहरा सबसे अहम भुमिका निभाता है, लेकिन इसके साथ-साथ अगर हाइट (Height Increase) भी अच्छी हो, तो कहना ही क्या! ये तो सोने पे सुहागा वाली बात सिद्ध हो जायेगी।

लेकिन आज कई लोग ऐसे हैं जो अपनी कम हाइट की वजह से दुखी और हताश हैं। खूबसूरत चेहरा पाने के बावजूद, कम हाइट के कारण वह लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र नहीं बन पाते। यहां तक कि उन्हें अपनी पसंद का जीवनसाथी (पति/पत्नी), नौकरी या व्यवसाय का कोई भी ऐसा क्षेत्र जिनमें अच्छी हाइट की जरूरत होती है, नहीं मिल पाती। अच्छी हाइट लाती है अंदर गजब का आत्मविश्वास, जो भविष्य में तरक्की के रास्तों पर आगे बढ़ते रहने में बहुत मदद करती है।

अगर कम हाइट के कारण इन्हीं तमाम परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस हिंदी पोस्ट में बता रहे हैं हाइट बढ़ाने के घरेलू उपायों (Home Remedies To Gain Height) के बारे में..

हाइट/कद/लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय-

1. अच्छा पौष्टिक आहार:
कुछ भी दवा या उपाय करने से पहले जरूरी है कि खान-पान सही हो, क्योंकि हेल्दी डाइट पर भी अच्छी हाइट (डिपेन्ड) निर्भर करती है। अच्छा और पौष्टिक आहार खायेंगे तो इससे बाॅडी की ग्रोथ पर अच्छा असर पड़ेगा। ऐसा आहार लें, जिनमें सही मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, जिंक, प्रोटीन और फास्फोरस हो। इसके अलावा लिक्विड में यानी पीने की चीजों में दूध और जूस ज्यादा से ज्यादा लें। बस इस बात का ध्यान रखें कि इनमें चीनी की मात्रा बहुत कम लेनी है।

2. योगा और कसरत करें:
Height Badhane Ke Gharelu Upay
अच्छे खान-पान के अलावा योगा और कसरत करना भी हाइट बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। योगा और कसरत करने से जहां एक ओर दिनभर चुस्त व फुर्तिलापन महसूस करते हैं, वहीं दूसरी ओर यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है। योगासन की बात करें तो हाइट बढ़ाने के लिए तड़ासन करें। तड़ासन में पूरी बाॅडी में अच्छा-खासा खिंचाव आता है, जो हाटइ को बढ़ाने में मददगार होती है। रस्सी कूदना, लटकना, स्विमिंग यानी तैराकी करना भी हाइट बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी व्यायाम हैं। खेल-कूद में लंबी कूद या ‘वाली बाॅल’ (Wali Ball) खेलते हैं तो बहुत बढ़िया है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के उपाय
Height Badhane Ke Gharelu Upay

3. पूरी नींद लें:
अच्छी, गहरी और पूरी नींद लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन क्या जानते हैं कि पूरी नींद ना ली जाये तो इससे हाटइ पर भी असर पड़ सकता है? अब सोचेंगे कि भला नींद का हाइट से क्या संबंध? तो बता दें कि जब हम अच्छी और लंबी नींद लेते हैं तो हमारी बाॅडी में नए ‘ट्शियू’ (Tissue) बनते हैं, जो हमारी ग्रोथ को बढ़ाने मदद करते हैं। अगर अच्छी हाइट चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

4. पानी खूब पीयें:
‘जल ही जीवन है।’ यह कहावत तो हम सभी ने सुनी है, जोकि बिल्कुल सही है। बिना जल के हमारा जीवन संभव नहीं है। पानी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है और स्वस्थ शरीर में ही अच्छी ग्रोथ होती है। दरअसल जब हम अधिक पानी पीते हैं, तो मूत्र के दौरान हमारे शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हमारी ग्रोथ प्रभावित नहीं होती।

5. सोने और चलने की सही मुद्रा:
हाइट बढ़ाने के उपाय में बेहतर दवा और खानपान के अलावा चलने-फिरने और सोने के तौर-तरीकों पर भी ध्यान देना होगा। कई बार अलग मुद्रा या बेढंगे तरीके से सोने से भी हाटइ में अंतर आ जाता है। इसके अलावा सिर को या गर्दन को या कमर को झुकाकर चलने की आदत नहीं पालनी चाहिए। एकदम सीधे, तनकर पूरे विश्वास के साथ चलना चाहिए।

तो प्रिय पाठकों यह थे कुछ आसान से टिप्स जिनको अपनी जीवनशैली में शामिल करके बन सकते हैं एक अच्छी हाइट के मालिक। बाकी हमारी ईश्वर से यही प्रार्थना है कि हमेशा स्वस्थ रहें और खुश रहें।

One thought on “Height Badhane Ke Gharelu Upay

Comments are closed.