Home > Height Grow Tips > Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा-

आज की इस पोस्ट मै हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपचार बताएँगे जो बिना नुकसान के आपकी height और कॉन्फिडेंस को बड़ा सकते है। हम सभी लोगो को अपनी अपनी लम्बाई के अनुसार के वजन और हाइट चाहिए। लेकिन आज की इस जीवनशैली के कारन लम्बाई पूरी तरहे से नहीं बढ़ पाती है जिसके कारण लोगो का मानसिक संतुलन सही नहीं रहता है और वो शर्मिंदगी महसूस करने लगते है।

क्या आप या आपके जानकर भी उनमे से एक है ?

तो घबराइए नहीं ना ही कोई शर्मिंदगी महसूस करंगे क्युकि आज की इस पोस्ट मै हम आपको suraj herbals के हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा या height badhane ki medicine के बारे मै बताने वाले है। इस हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम Suraj’s HeighTop Powder और Suraj’s HeighTop Capsule है।

हम ये नहीं कहेंगे की इस हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का असर 3 ,4 या 10 दिन मै शुरू हो जायेगा।

पर इस हाइट बढ़ाने की दवा का असर 25 दिन में दिखना शुरू हो जाएगा 45 दिन में दवा के कारगर होने का प्रमाण भी मिल जायेंगे !

Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

Height Gain, Height Grow Tips in Hindi, Height Increase

इस हिंदी पोस्ट में हम आपको बतायेंगे रूकी हुई हाइट को आप घर ही कुछ आसान से उपाय करके कैसे बढ़ा सकते हैं और साथ ही एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा के बारे में भी बतायेंगे, जिसे खाने से आपकी हाइट चाहे किसी भी कारण से रूकी हो, बढ़ेगी ही बढ़ेगी। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

अच्छी हाइट की ख्वाहिश हर बड़े और बच्चे को होती है, खासकर माता-पिता को इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि उनके बच्चे ऐसे क्या खायें और क्या करें, जिससे उनकी ग्रोथ अच्छी हो। क्योंकि अच्छी हाइट ना सिफ आपके व्यक्तित्व को निखारती है, बल्कि आपके अंदर आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है, करियर के जिन क्षेत्रों में अच्छी हाइट की डिमांड होती है, उनमें भी अच्छी हाइट से आप सफलता के झंडे गाढ़ सकते हैं।
बता दें कि हाइट बढ़ने की उम्र यूं 18 से 25 साल तक ही होती है, मगर इस बीच कुछ सावधानियां बरती जायें और उपाय किये जायें, तो आप पा सकते हैं एक अच्छी हाइट।

तो चलिए अब बात करते हैं हाइट बढ़ाने की (जड़ी-बूटी)आयुर्वेदिक नुस्खों की..

  1. अच्छी हाइट पाने के लिए सबसे जरूरी है आपको अपने खान-पान को सही रखना होगा। पौष्टिक और संतुलित आहार का अधिक सेवन करना होगा। क्योंकि अच्छी हाइट, अच्छी डाइट पर ही निर्भर करती है। इसलिए आप ऐसा आहार लें जिनमें कैल्शियम, विटामिन, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस भरपूर मात्रा में हों।
  2. अब आते हैं एक्सरसाइज की तरफ। योगा और एक्सरसाइज के लिए भी आपको समय निकालना ही होगा, इससे भी आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी। जिनमें रस्सी कूदना, लटकना, रनिंग, स्विमिंग वगैरह आप कर सकते हैं। ये हाइट को बढ़ाने वाले व्यायाम हैं।
  3. नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी, गहरी और लंबी नींद लेने से सेहत अच्छी रहती है, जिससे लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स भी एक्टिव और स्वस्थ रहते हैं और हाइट को बढ़ाने में मदद करते हैं। पूरे दिन में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें
  4. पानी पीना यूं तो नॉर्मल सी बात है, लेकिन हम आपको बता दें कि हमारी बॉडी का लगभग 70 भाग पानी ही है, इसलिए खूब पानी पिएं। पानी आपकी बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर, बॉडी की ग्रोथ में मदद करता है, साथ ही हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करता है।
Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Use Herbal Medicine for Height Increase

तो जैसे कि हमने शुरूआत में ही आपसे कहा कि आयुर्वेदिक दवा के बारे में भी आपको बतायेंगे, जिससे आपकी रूकी हुई हाइट बढ़ेगी ही बढ़ेगी। तो उस दवा का नाम है- Suraj’s HeighTop Powder और सूरज हाइटॉप नाम से ही कैप्सूल (Suraj’s HeighTop Capsule) भी आते हैं। दोनों ही दवाईयाँ प्योर नेचुरल हर्बल दवाईयाँ हैं, जो बिल्कुल भी साइड इफेक्ट नहीं करतीं। यह दवाईयाँ आपके अंदर हार्मोन्स को एक्टिव और स्वस्थ रखती हैं, हाइट को रोकने वाले किटाणुओं का नाश करती हैं, शरीर के अंदर जहरीले पदार्थो को बाहर निकालती हैं, जिससे आपकी रूकी हुई हाइट 20 से 25 दिन में ही डेढ़ से 2 इंच तक बढ़ जाती है। कई लोग इन दवाईयों से फायदा उठा चुके हैं, अगर आप भी इन दवाईयों को ट्राई करके देखना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में लिंक दिया हुआ है। यह दवा पूर्णतया शुद्ध जड़ी बूटियों से तैयार की जाती है| इसमें किसी भी प्रकार के हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग नहीं किया जाता है|
यह भी पढ़ें- Best herbal Weight Gainer

हाइट नहीं बढ़ने के कारण क्या हैं?

हाइट नहीं बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए जरूरी नहीं है कि पौष्टिक तत्वों की कमी ही आपकी रूकी हुई हाइट का कारण है। इसके अलावा भी और कारण हो सकते हैं जैसे- बॉडी में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स का बनना बंद हो जाना, लगातार या लंबे समय तक संक्रामक रोगों के सम्पर्क में रहना, थायरॉइड हार्मोन का असंतुलन, मेटाबॉलिक कारण आदि। बच्चों की हाइट ‘ना’ बढ़ना इसके लिए कारण ये हो सकते हैं जैसे- खेलकूद से दूर रहना, कोई बॉडी एक्टिविटी नहीं करना, पौष्टिक आहार ‘ना’ लेना कमी, कभी-कभी अनुवांशिक रूप से भी हाइट रूक जाती है।

हाइट बढ़ने की सही उम्र क्या है?

हाइट बढ़ने के लिए जो सही उम्र मानी जाती है, वो है 10 से 12 वर्ष के बीच। इस उम्र में हाइट बढ़ने की प्रक्रिया और संभावना बहुत अधिक होती है। यदि बच्चे इस उम्र के बीच अपने शरीर, स्वास्थ्य और खानपान का सही से ध्यान रखें, तो एक बहुत ही बढ़िया हाइट के स्वामी बन सकते हैं।
इसके बाद 18 से लेकर 20 वर्ष की उम्र तक हाइट बढ़ने की प्रक्रिया मंद व ठंडी पड़ने लगती है। फिर 25 और 30 वर्ष की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते हमारी हाइट बढ़ने की संभावना समाप्त हो जाती है। अगर हम कहें कि 25 वर्ष की उम्र के बाद हाइट नहीं बढ़ती तो गलत नहीं होगा। लेकिन घरेलू नुस्खों और आयुर्वेदिक उपचार से हम अपनी रूकी हुई हाइट को 25 वर्ष की उम्र के बाद भी बढ़ा सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें?

अगर दवाओं और नुस्खों से हटकर बात करें, तो हाइट बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर बनायें। क्योंकि आज की व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग अपने खानपान और स्वास्थ्य की ओर से लापरवाह होते जा रहे हैं| ऐसे में कई तरह बीमारियां और समस्याएं इन्हें घेरे रहती हैं| जिनमें से एक हाइट का ‘नहीं’ बढ़ पाना भी है। यानी बॉडी में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स का बनना बंद हो जाना।
हाइट बढ़ाने के लिए निम्न चीजें करें :-

  1. नींद पर्याप्त मात्रा में लें
  2. प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करें
  3. कोई न कोई खेल जरूर खेलें
  4. पौष्टिक आहार का सेवन करें
  5. हमेशा तनकर और सीधा बैठें और चलें
  6. अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ायें

क्या आयुर्वेदिक उपचार से रूकी हुई हाइट को बढ़ाया जा सकता है?

जी बिल्कुल, आयुर्वेदिक उपचार से रूकी हुई हाइट को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन उपचार के साथ-साथ आपको अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारना होगा, उपचार के दौरान बताये गये निर्देशों का पालन करना होगा।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन-सी आयुर्वेदिक दवा खायें?

देखिए हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा कोई भी हो, अगर पूर्ण आयुर्वेदिक है, तो आप निश्चिंत होकर सेवन कर सकते हैं। क्योंकि आयुर्वेद पूर्ण तरीके से स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है। लेकिन फिर भी हमारी सलाह यही है कि आप हाइट बढ़ाने के लिए एक बहुत ही गुणकारी और पूर्ण लाभकारी आयुर्वेदिक दवा Suraj’s HeighTop Powder का सेवन करें। क्योंकि यह दवा पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है। किसी भी प्रकार का स्ट्रॉयड्स या केमिकल्स का प्रयोग इसमें नहीं किया गया है। यह दवा आपको बिना कोई स्वास्थ्य नुकसान पहुंचाए सौ प्रतिशत आपकी रूकी हुई हाइट को बढ़ायेगी, ऐसा हम आपको पूर्ण विश्वास के साथ कहते हैं और इस दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *