Home > Height Grow Tips > Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपचार बताएँगे, जो बिना किसी नुकसान के आपकी height और confidence को बढ़ा सकते हैं । हम सभी लोगो को अपनी-अपनी लम्बाई के अनुसार वजन और हाइट चाहिए। लेकिन आज की जीवनशैली के कारण लम्बाई पूरी तरह से नहीं बढ़ पाती है, जिसके कारण लोगों का मानसिक संतुलन सही नहीं रहता है और वो शर्मिंदगी महसूस करने लगते हैं।

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा-

क्या आप या आपके जानकर भी उनमें से एक हैं ? तो घबराइए नहीं और ना ही कोई शर्मिंदगी महसूस करें, क्यूंकि हम आपको suraj herbals के हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा या height badhane ki medicine के बारे में बताने वाले हैं। इस हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम Suraj’s HeighTol Powder और Suraj’s HeighTol Capsule है।

हम ये नहीं कहेंगे की इस हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का असर 3 ,4 या 10 दिन में शुरू हो जायेगा।

पर इस हाइट बढ़ाने की दवा का असर 25 दिन में दिखना शुरू हो जाएगा। 45 दिन में दवा के कारगर होने के प्रमाण भी मिल जायेंगे !

Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

Height Gain, Height Grow Tips in Hindi, Height Increase

कम हाइट के स्वास्थ्य नुकसान (Kam height ke nuksan)

कई लोगों की अच्छी हाइट होती है और कई लोग नाटे कद के रह जाते हैं। अच्छी हाइट जहां आपके व्यक्तित्व को निखारने में मदद करती है। वहीं कम हाइट होने के कारण व्यक्ति की पर्सनेलिटी फिकी लगती है। दूसरी और कम हाइट के कुछ स्वास्थ्य नुकसान भी होते हैं। आइए कम हाइट के नुकसान के बारे में चर्चा कर लेते हैं।

आत्मविश्वास की कमी

कम हाइट वाले लोग अक्सर हीनभावना का शिकार हो जाते हैं। विशेषकर जब ये किसी कोई ऊंचे कद वाले व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तब इनके अंदर आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। इन्हें लगता है कि काश हमारी हाइट भी अच्छी होती। हम भी अच्छे और आकर्षक दिखते हैं। बोने का होने का परिहास किये जाने पर ये अंदर ही अंदर टूट जाते हैं। समाज से दूरी बनाने लगते हैं। जो इन्हें भविष्य में आगे बढ़ने से रोकने लगता है। ये कहीं न कही पिछड़ से जाते हैं।

मधुमेह (डायबिटीज) की संभावना

वैज्ञानिक शोध की मानें तो कम हाइट वाले लोगों में डायबिटीज की समस्या अधिक देखने को मिलती है। दरअसल छोटी हाइट वालों को लिवर में फैट, सूजन व ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावना अधिक होती है। जब हाइट अच्छी बढ़ जाती है, तो इन रोगों की संभावना 40 फीसदी तक कम हो जाती है। क्योंकि अच्छी लंबाई वाले लोगों में ग्लूकोज के निर्माण का कार्य अच्छे स्तर पर होता है।

दिल की बीमारी

शोध द्वारा ज्ञात हुआ कि 5 फुट 3 इंच से कम हाइट वाले लोगों में दिल से संबंधित रोग का खतरा 50 फीसदी अधिक होता है। कारण की बात करें तो कम हाइट वाले लोगों में कोरोनरी धमनी छोटी होती है। इसलिए परिणामस्वरूप ब्लॉकेज बन जाते हैं।

गंजेपन का जोखिम

नाटे कद के लोगों में समय से पहले ही गंजेपन की समस्या का जोखिम अधिक बना रहता हैं। वैज्ञानिकों द्वारा 20 हजार पुरूषों की जीन पर शोध करके यह बात सामने आई है कि शरीर में होने वाले परिवर्तन व बीमारी ही गंजेपन का कारण होते हैं।

प्री-मैच्योर डिलीवरी

लंबे कद वाली महिलाओं की बात करें तो रिसर्च के अनुसार इनमें कैंसर की संभावना अधिक होती है। जबकि कम हाइट वाली महिलाओं में प्री-मैच्युर डिलीवरी की संभावना अधिक होती है।

रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाएं (Ruki hui height kaise badhaye?)

हम आपको बतायेंगे रूकी हुई हाइट को आप घर ही कुछ आसान से उपाय करके कैसे बढ़ा सकते हैं और साथ ही एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा के बारे में भी बतायेंगे, जिसे खाने से आपकी हाइट चाहे किसी भी कारण से रूकी हो, बढ़ेगी ही बढ़ेगी। जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

अच्छी हाइट की ख्वाहिश हर बड़े और बच्चे को होती है। खासकर माता-पिता को इस बात का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि उनके बच्चे ऐसा क्या खायें और क्या करें, जिससे उनकी ग्रोथ अच्छी हो। क्योंकि अच्छी हाइट ना सिर्फ आपके व्यक्तित्व को निखारती है, बल्कि आपके अंदर आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है, करियर के जिन क्षेत्रों में अच्छी हाइट की डिमांड होती है, उनमें भी अच्छी हाइट से आप सफलता के झंडे गाढ़ सकते हैं।

बता दें कि हाइट बढ़ने की उम्र यूं तो 18 से 25 साल तक ही होती है, मगर इस बीच कुछ सावधानियां बरती जायें और उपाय किये जायें, तो आप पा सकते हैं एक अच्छी हाइट।

तो चलिए अब बात करते हैं हाइट बढ़ाने की (जड़ी-बूटी)आयुर्वेदिक नुस्खों की..

  1. अच्छी हाइट पाने के लिए सबसे जरूरी है आपको अपने खान-पान को सही रखना होगा। पौष्टिक और संतुलित आहार का अधिक सेवन करना होगा। क्योंकि अच्छी हाइट, अच्छी डाइट पर ही निर्भर करती है। इसलिए आप ऐसा आहार लें जिनमें कैल्शियम, विटामिन, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस भरपूर मात्रा में हों।
  2. अब आते हैं एक्सरसाइज की तरफ। योगा और एक्सरसाइज के लिए भी आपको समय निकालना ही होगा। इससे भी आपकी हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी। जिनमें रस्सी कूदना, लटकना, रनिंग, स्विमिंग वगैरह आप कर सकते हैं। ये हाइट को बढ़ाने वाले व्यायाम हैं।
  3. नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी, गहरी और लंबी नींद लेने से सेहत अच्छी रहती है, जिससे लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स भी एक्टिव और स्वस्थ रहते हैं और हाइट को बढ़ाने में मदद करते हैं। पूरे दिन में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें
  4. पानी पीना यूं तो नॉर्मल-सी बात है, लेकिन हम आपको बता दें कि हमारी बॉडी का लगभग 70 भाग पानी ही है। इसलिए खूब पानी पिएं। पानी आपकी बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर, बॉडी की ग्रोथ में मदद करता है, साथ ही हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करता है।
Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Use Herbal Medicine for Height Increase

तो जैसे कि हमने शुरूआत में ही आपसे कहा कि आयुर्वेदिक दवा के बारे में भी आपको बतायेंगे, जिससे आपकी रूकी हुई हाइट बढ़ेगी ही बढ़ेगी। तो उस दवा का नाम है- Suraj’s HeighTop Powder और सूरज हाइटॉप नाम से ही कैप्सूल (Suraj’s HeighTol Capsule) भी आते हैं। दोनों ही दवाईयाँ Pure Natural हर्बल दवाईयाँ हैं, जो बिल्कुल भी Side Effect नहीं करतीं। यह दवाईयाँ आपके अंदर हार्मोन्स को एक्टिव और स्वस्थ रखती हैं| हाइट को रोकने वाले किटाणुओं का नाश करती हैं| शरीर के अंदर जहरीले पदार्थो को बाहर निकालती हैं, जिससे आपकी रूकी हुई हाइट 20 से 25 दिन में ही डेढ़ से 2 इंच तक बढ़ जाती है। कई लोग इन दवाईयों से फायदा उठा चुके हैं, अगर आप भी इन दवाईयों को ट्राई करके देखना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में लिंक दिया हुआ है। यह दवा पूर्णतया शुद्ध जड़ी बूटियों से तैयार की जाती है| इसमें किसी भी प्रकार के हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग नहीं किया जाता है|
यह भी पढ़ें- Best herbal Weight Gainer

हाइट नहीं बढ़ने के कारण क्या हैं?

हाइट नहीं बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए जरूरी नहीं है कि पौष्टिक तत्वों की कमी ही आपकी रूकी हुई हाइट का कारण है। इसके अलावा भी और कारण हो सकते हैं जैसे- बॉडी में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स (human growth hormones) का बनना बंद हो जाना, लगातार या लंबे समय तक संक्रामक रोगों के सम्पर्क में रहना, थायरॉइड हार्मोन का असंतुलन, मेटाबॉलिक कारण आदि। बच्चों की हाइट ‘ना’ बढ़ना इसके लिए कारण ये हो सकते हैं जैसे- खेलकूद से दूर रहना, कोई बॉडी एक्टिविटी नहीं करना, पौष्टिक आहार ‘ना’ लेना, कभी-कभी अनुवांशिक रूप से भी हाइट रूक जाती है।

हाइट बढ़ने की सही उम्र क्या है?

हाइट बढ़ने के लिए जो सही उम्र मानी जाती है, वो है 10 से 12 वर्ष के बीच। इस उम्र में हाइट बढ़ने की प्रक्रिया और संभावना बहुत अधिक होती है। यदि बच्चे इस उम्र के बीच अपने शरीर, स्वास्थ्य और खानपान का सही से ध्यान रखें, तो एक बहुत ही बढ़िया हाइट के स्वामी बन सकते हैं।
इसके बाद 18 से लेकर 20 वर्ष की उम्र तक हाइट बढ़ने की प्रक्रिया मंद व ठंडी पड़ने लगती है। फिर 25 और 30 वर्ष की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते हमारी हाइट बढ़ने की संभावना समाप्त हो जाती है। अगर हम कहें कि 25 वर्ष की उम्र के बाद हाइट नहीं बढ़ती तो गलत नहीं होगा। लेकिन घरेलू नुस्खों और आयुर्वेदिक उपचार से हम अपनी रूकी हुई हाइट को 25 वर्ष की उम्र के बाद भी बढ़ा सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें?

अगर दवाओं और नुस्खों से हटकर बात करें, तो हाइट बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है अपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर बनायें। क्योंकि आज की व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग अपने खानपान और स्वास्थ्य की ओर से लापरवाह होते जा रहे हैं| ऐसे में कई तरह बीमारियां और समस्याएं इन्हें घेरे रहती हैं| जिनमें से एक हाइट का ‘नहीं’ बढ़ पाना भी है। यानी बॉडी में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स का बनना बंद हो जाना।
हाइट बढ़ाने के लिए निम्न चीजें करें :-

  1. नींद पर्याप्त मात्रा में लें
  2. प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करें
  3. कोई न कोई खेल जरूर खेलें
  4. पौष्टिक आहार का सेवन करें
  5. हमेशा तनकर और सीधा बैठें और चलें
  6. अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ायें
  7. रस्सी कूद खेलें
  8. वालीबॉल खेलें
  9. वालीबॉल खेलें
  10. तैराकी करें

क्या आयुर्वेदिक उपचार से रूकी हुई हाइट को बढ़ाया जा सकता है?

जी बिल्कुल, आयुर्वेदिक उपचार से रूकी हुई हाइट को बढ़ाया जा सकता है। लेकिन उपचार के साथ-साथ आपको अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारना होगा, उपचार के दौरान बताये गये निर्देशों का पालन करना होगा।

हाइट बढ़ाने के लिए कौन-सी आयुर्वेदिक दवा खायें?

देखिए हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा कोई भी हो, अगर पूर्ण आयुर्वेदिक है, तो आप निश्चिंत होकर सेवन कर सकते हैं। क्योंकि आयुर्वेद पूर्ण तरीके से स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है। लेकिन फिर भी हमारी सलाह यही है कि आप हाइट बढ़ाने के लिए एक बहुत ही गुणकारी और पूर्ण लाभकारी आयुर्वेदिक दवा Suraj’s HeighTop Powder का सेवन करें। क्योंकि यह दवा पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है। किसी भी प्रकार का स्ट्रॉयड्स या केमिकल्स का प्रयोग इसमें नहीं किया गया है। यह दवा आपको बिना कोई स्वास्थ्य नुकसान पहुंचाए सौ प्रतिशत आपकी रूकी हुई हाइट को बढ़ायेगी, ऐसा हम आपको पूर्ण विश्वास के साथ कहते हैं और इस दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं।

11 thoughts on “Height Badhane Ki Ayurvedic Dawa

    1. आप हेल्पलाइन नंबर 9636600550 पर कॉल या व्हाट्सएप करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

    1. आप हेल्पलाइन नंबर 9636600550 पर कॉल या व्हाट्सएप करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

    1. आप हेल्पलाइन नंबर 9636600550 पर कॉल/व्हाट्सएप से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

    1. आप हेल्पलाइन नंबर 9636600550 पर कॉल या व्हाट्सएप करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Comments are closed.