Home > Men Health and wellness > हस्तमैथुन छोड़ने के 13 अचूक तरीके – How to Stop Masturbation Addiction
हस्तमैथुन छोड़ने के 13 अचूक तरीके - How to Stop Masturbation Addiction

हस्तमैथुन छोड़ने के 13 अचूक तरीके – How to Stop Masturbation Addiction

अपनी यौन जिज्ञासा को शांत करने का एक अप्राकृतिक तरीका है मास्टरबेशन यानी हस्तमैथुन। अप्राकृतिक तरीके से शरीर से वीर्य निष्कासित करने की आदत आज बहुत से Teenagers में देखने को मिल रही है। हस्तमैथुन की लत आज के युवा पुरूषों में Common Problem बनती जा रही है।

हस्तमैथुन का मतलब

इसका मतलब है हाथ की मदद से मैथुन करना। यानी उत्तेजना आने पर लिंग को हाथ से सहला कर, स्पर्श कर व घषर्ण कर वीर्य स्खलित कराना। यह एक अप्राकृतिक मैथुन है, जिसकी लत सेहत, लिंग और सेक्स लाइफ (Sex Life) के लिए सही नहीं है।

मास्टरबेशन के नुकसान

हस्तमैथुन की लत के कारण युवा पुरूषों में आत्मग्लानि भी बढ़ती जा रही है। हस्तमैथुन करने के बाद पछतावा होना। हस्तमैथुन के नुकसान – खुद से घृणा होना जैसे लक्षण दिखाई देने लगे हैं। अधिक मास्टबेशन करने से शारीरिक कमजोरी व मानसिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं। याददाश्त कमजोर होने लगती है। स्वभाव में चिढ़चिढ़ापन आने लगता है। तनाव जैसी स्थिति हो जाती है। ऐसे में यही विचार मन में बार-बार आता है कि आखिर हस्तमैथुन की लत कैसे छोड़े?

हस्तमैथुन से सेक्स कमजोरी

अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से पुरूषों में वीर्य की कमी (Virya Ki Kami), शुक्राणुओं की कमी (Shukranu Ki Kami) हो जाती है। वीर्य का पतलापन (Virya Ka Patlapan) जैसी समस्या पेश आने लगती है। इसके अलावा लिंग से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। जैसे Ling Ki Kamzor Nase, Ling Ka Tedapan, Ling Ka Dhilapan आदि। कम उम्र में ही अधिक Hastmaithun Ke Karan कई पुरूषों के Ling Ka Size रूक जाता है। Ling Ki Motai नहीं बढ़ पाती। लिंग अविकसित रह जाता है। ऐसे पुरूष पेनिस बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा की मदद से Ling Ki Shakti बढ़ा सकते हैं।

जानिए हस्तमैथुन से कमजोरी का इलाज

हस्तमैथुन की लत के कारण

प्रिय मित्रों, हस्तमैथुन को आज की भाषा में कई लोग मुठकरनी या मुठ मारना भी कहते हैं। अब अगर इसी भाषा में कहें तो मुठ मारना कैसे छोड़े यह समस्या बड़ी विचित्र बनी हुई है। जब यह आदत रोज की दिनचर्या में शामिल जाये, तो इससे पीछा छुड़ाना नामुमकिन जैसा लगने लगता है। लेकिन हौसले और फैसले बुलंद हों, तो नामुमकिन जैसा कुछ भी नहीं होता है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि हस्तमैथुन को कैसे छोड़े? या हस्तमैथुन छोड़ने के उपाय खोज रहे हैं, तो आप इस हिंदी लेख को पूरा पढ़ें। निश्चित ही आपकी मुठ मारने की आदत (how to stop masturbation habit) छूट जायेगी।

हस्तमैथुन की लत को रोकने के सबसे आसान 13 तरीके (13 Best Ways to Stop Masturbating in Hindi)

यदि आप हस्तमेथुन की लत से परेशान हो चुके हैं तो निम्नलिखित हस्तमैथुन की लत छोड़ने के ये 13 तरीके अपनायें।

बुरी संगति से दूर रहें

मित्रों हमारी संगति कैसी है? इसका हमारे जीवन में बहुत योगदान होता है। जीवन में हमारी दिशा को संगति ही तय करती है। इसलिए जैसी हमारी संगति होगी, वैसी ही हमारी गति होगी। यानी हम अच्छे लोगों के बीच रहेंगे, तो अच्छे विचारधार वाले बनेंगे। लेकिन बुरी संगति में रहेंगे, तो हमारी आदतें व विचार भी वैसे ही हो जायेंगे। इसलिए यदि आपकी संगति बुरे लोगों से। ऐसे लोगों से हैं, जो हमेशा अश्लील बातें करते हैं। अश्लील चीजें सिखाते हैं और हस्तमैथुन भी करते हैं। ऐसी बुरी संगति से बचें। अन्यथा आप कितना ही सोच लें hastmethun karna kaise chhode? नहीं छोड़ पायेंगे।

पोर्न वीडियो बिल्कुल न देखें

Friend Circle में ही सबसे पहले युवा पुरूषों को हस्तमैथुन के विषय में पता चलता है। यार दोस्तों से ही Porn Video भी देखना सीखते हैं। हस्तमैथुन करने के लिए उकसाने वाली सबसे बुरी लत है पोर्न यानी अश्लील वीडियो देखना। एक बार ये लत लग जाये, तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। बार-बार ऐसी गंदी वीडियो को देखने का मन करता है और लोग हस्तमैथुन करने पर मजबूर हो जाते हैं। पोर्न वीडियो देखना बिल्कुल बंद कर दें। ऐसा करना हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाने की पहली सीढ़ी साबित हो सकती है।

अश्लील कहानियाँ न पढ़ें

आज स्मार्ट फोन और इंटरनेट का जमाना है। इंटरनेट पर आज जहां बहुत-सी उपयोगी चीजें व जानकारियां उपलब्ध हैं। वहीं इंटरनेट पर अश्लील सामग्री भी भारी मात्रा में व सरलता से प्राप्त हो जाती हैं। आज का युवा वर्ग अधिकतर इंटरनेट का गलत उपयोग कर रहा है। एकांत में छिपकर अश्लील कहानियां पढ़ने लगे हैं। पोर्न देखने लगे हैं। नतीजन कदम हस्तमैथुन की ओर बढ़ रहे हैं। अनचाही उत्तेजना को निमंत्रण देखकर हस्तमैथुन करने पर मजबूर हो रहे हैं। ऐसे लोग जो पूरी तरह हस्तमैथुन की लत के मकड़जाल में फंस चुके हैं। अब हस्तमैथुन से छुटकारा कैसे पायें? दिनरात यही सोच रहे हैं, तो ऐसे लोगों को चाहिए इंटरनेट पर हस्तमैथुन छोड़ने के फायदे खोजें और पढ़ें। क्या पता उन्हें कोई नई दिशा मिल जाये। कुल मिलाकर हस्मैथुन की आदत छोड़ने के लिए अश्लील कहानियाँ न पढ़ें।

अपनी दिनचर्या सुधारें

अगर आप जीवन में सफलता की ओर बढ़ना चाहते हैं तो सही दिनचर्या को होना बहुत जरूरी है। यदि आपकी दिनचर्या सही है, तो आप  स्वतः ही सफलता की ओर बढ़ते चले जायेंगे। वहीं खराब दिनचर्या के कारण आपका पतन निश्चित है। आपका असफल होना स्वाभाविक है। अपनी खुद की एक व्यस्त और बेहतर दिनचर्या बनायें। जिसमें पूरे दिन की कार्यतालिका सुनिश्चित करें। लेकिन ध्यान रहे इसमें हस्तमैथुन के लिए कोई स्थान न छोड़ें। खुद को व्यस्त कर लें, ताकि आपको हस्तमैथुन की याद तक न आये।

अश्लील चर्चा से दूर रहें

यदि आपका प्रश्न है कि how to stop masturbation forever तो आप अश्लील चर्चा से दूर रहें। कई बार आपके कदम जाने-अनजाने हस्तमैथुन की ओर बढ़ चलते हैं। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि भले ही आप पोर्न वीडियो न देखें। भले ही अश्लील कहानियाँ न पढ़ें। लेकिन दोस्तों की महफिल में अश्लील चर्चा का हिस्सा बन जाने पर। उनके मुंह से सुहागरात या संभोग के किस्से सुनने पर दिमाग में वासना घर कर जाती है। ऐसे में हस्तमैथुन की उत्सुकता बढ़ जाती है। इसलिए जब कभी आपको लगे कि यहां पर अश्लील बातें चल रही हैं, तुरन्त वहां से चले जायें। ऐसी अश्लीच चर्चा को अपने पर हावी न होने दें।

पढ़ते रहिये हस्तमैथुन सही है या गलत

स्त्री व लड़की के विषय में न सोचें

कुछ लोग पूरे दिन बस खूबसूरत लड़कियों के बारे में ही सोचते रहते हैं। लड़कियों को Sex Toys समझ कर, उनके गुप्त सवंदेनशील अंग-प्रत्यंगों की कल्पना में डूबे रहते हैं। ऐसा करके वे अपने विचारों को तो दूषित करते ही हैं, साथ ही अपना अनमोल समय भी नष्ट करते हैं। दिनभर स्त्रियों की कल्पना करते रहने से वासना खुद दौड़कर तुम्हें दबोच लेती है। हस्तमैथुन की लालसा मन में जगा देती है। इसलिए महिलाओं को सम्मान की दृष्टि से देखें। यह याद रखने की कोशिश करें जैसे आपके घर में अपनी बहन है या मां है। ऐसे ही अन्य लड़कियां भी किसी की बहन व मां हैं। ऐसा दृष्टिकोण रखेंगे, तो स्वयं ही आपका मन हस्तमैथुन करने का नहीं करेगा। धीरे-धीरे आपकी हस्तमैथुन की आदत छूट जायेगी।

प्ररेणात्मक पुस्तके पढ़ें

मास्टरबेशन के लिए जिम्मेदार मुख्यतः हमारे दिमाग की गंदी व अश्लील उपज होती है। दिमाग में बुरे व दूषित विचार आने के कारण ही हस्तमैथुन की लालसा जागृ त होती है। इसलिए अपने दिमाग को गंदे व दूषित विचारों से दूर रखने का प्रयास करें। ऐसा तभी संभव हो पायेगा जब आप अच्छा सोचेंगे। भावनात्मक विचारों को अपने मन-मस्तिष्क में शरण देंगे। इसके लिए प्रेरणात्मक किताबें पढ़ें। ऐसी पुस्तकें पढ़ें जिसमें कोई अच्छी सीख मिलती हो। महिलाओं की सम्मान की रक्षा कैसे की जाये, इसका ज्ञान मिलता हो। मन का शुद्धिकरण हो सके और आप बुरे विचारों से दूर रह सकें। ऐसी किताबे अधिक पढ़ें। मास्टरबेशन की लत से छुटकारा पाने का यह भी एक बेहतर तरीका है।

दृढ़ संकल्प करें

सफलता के किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए दृढ़ संकल्पित होना जरूरी होता है। यदि मजबूत इरादे लेकर ठान लिया जाये कि मैंने करना है तो करना है। या मुझे ये गलत कार्य नहीं करना है, तो किसी भी हाल में नहीं करना है। तो एक दिन सफलता आपके कदम जरूर चूमती है। ऐसा ही हस्तमैथुन के विषय में भी करें। दृढ़ संकल्प करें। खुद से वायदा करें कि चाहे दुनियां इधर की उधर हो जाये, मैं हस्तमैथुन बिल्कुल नहीं करूंगा। इस वायदे को हर दिन में दोहरायें। धीरे-धीरे आप खुद पर कंट्रोल करना सीख जायेंगे। हस्तमैथुन की आदत से दूर हो जायेंगे। 

जल्दी सोने और जागने की आदत डालें

शोधानुसार अधिकतर लोग रात को बिस्तर पर हस्तमैथुन करते हैं। कारण होता है देर तक जागना। देर रात तक जागना, अनचाही सेक्स उत्तेजना को निमंत्रण देने के समान है। इसलिए रात को जल्दी सोयें और सुबह जल्दी जागें। रात को समय पर जल्दी सो जायेंगे, तो कामुक विचारों से आप बच जायेंगे। ऐसे में हस्तमैथुन करने की इच्छा भी नहीं होगी।

गलतफहमी न पालें

कई लोग इस भ्रम में अधिक हस्तमैथुन कर लेते हैं, उन्हें लगता है हस्तमैथुन के बाद दूध पीने से या मांस इत्यादि खाने से सब ठीक रहेगा। उन्हें किसी प्रकार की कमजोरी व समस्या नहीं हो सकती। दबा के दूध, मक्खन, घी खायेंगे, तो हस्तमैथुन जितना मर्जी करें हमारी सेहत पर क्या फरक पड़ता है?

ऐसी गलतफहमी के शिकार लोग एक ही दिन में 3 से 4 बार तक हस्तमैथुन कर लेते हैं। हमारी सलाह यही है कि ऐसी गलतफहमियों से दूर रहें। क्योंकि भले ही आज आपकी सेहत पर फरक नहीं पड़ रहा हो। लेकिन बूंद-बूंद कर वीर्य के रूप में जो आप अपनी एनर्जी, ताकत और जीवन को खत्म कर रहे हैं न, ये भविष्य में आपको बहुत बड़े संकट में डाल सकता है।

पानी खूब पीएं

पानी हमेशा तन और मन को शीतलता प्रदान करता है। दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। जब भी आपके मन में बुरे विचारों की आंधी जोर मारने लगे, ऐसे में आप एक गिलास ठंडा पानी पीएं। आपको कुछ सुकून मिलेगा। आपका माइंड थोड़ा फ्रेश हो जायेगा। आप दिमाग बुरे विचारों से दूर हो जायेगा। हस्तमैथुन पर लगाम पाने का सबसे नेचुरल तरीका है ये। स्वयं पर आत्म-नियंत्रण पाने के लिए पानी खूब पीएं। पानी पीने का सही समय सुबह होता है। ध्यान रहे भोजन करते समय या भोजन करने के तुरन्त बाद पानी न पीएं। जब आप कुछ भी नहीं खा रहे होते हैं, तो वो समय पानी पीने के लिए सही है। ऐसे समय पर खूब पानी पीएं।

नशे से दूर रहें

उत्तेजना आने के कारण ही व्यक्ति हस्तमैथुन करने के लिए विवश हो जाता है। उत्तेजना के वशीभूत होकर ही हस्तमैथुन की तीव्र इच्छा होने लगती है। और नशा एक ऐसी चीज है, जो व्यक्ति की उत्तेजना को दोगुनी रफ्तार से बढ़ा देता है। नशे में ही व्यक्ति अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता है। खुद को बर्बाद कर लेता है। इसलिए किसी भी प्रकार का नशा न करें। बीड़ी, सिगरेट, शराब, तम्बाकू इत्यादि का सेवन न करें। ये सब वासना को भड़काने वाली चीजे हैं। नशेबाजी की आदत आपको हस्तमैथुन की गर्त में धकेल सकती है।

जानिए नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा

सेक्सोलॉजिस्ट व चिकित्सक से संपर्क करें

उपरोक्त बताये गये उपायों का अनुसरण करने के उपरान्त भी यदि आपकी हस्तमैथुन की लत नहीं छूट पा रही है। तो ऐसे में आप किसी अच्छे, अनुभवी व प्रशिक्षित चिकित्सक को दिखायें। नजदीकी सेक्सोलॉजिस्ट की सलाह लें। क्योंकि समय रहते इस आदत पर नियंत्रण पाना अति आवश्यक है। अन्यथा आपका सारा जीवन तनावग्रस्त हो सकता है। भविष्य में आपकी सेक्स लाइफ पर गहरा असर पड़ सकता है। सेक्सोलॉजिस्ट से मिलकर आप सलाह के रूप में उनसे पूछें how to quit masturbation?

वो आपको सही राय देकर आपकी मनोदशा को ठीक करने का हर प्रयास करेंगे। आप स्वयं देखना आपकी हस्तमैथुन की आदत धीरे-धीरे पूरी तरह छूट जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *