Home > Immunity Booster > Your immunity is protection from corona virus.
Immunity Booster

Your immunity is protection from corona virus.

‘कोरोना’ को ‘काहे को रोना’

आज पूरी दुनियाँ में कोरोना के नाम का हाहाकार मचा हुआ है। लोग इतने डरे और सहमे हुए हैं, कि वे घर में ही कैद होकर रह गये हैं। ना किसी से मिलना-जुलना, ना हाथ मिलाना और ना ही एक-दूसरे का कुछ झूठा खाना। जो देखा जाये तो कोरोना से सुरक्षित रहने और स्वास्थ्य की दृष्टि से सही भी है। लेकिन हम यही कहना चाहते हैं कि कोरोना से डरने की नहीं, बचने की जरूरत है, इसे जानने और समझने की जरूरत है। हम इस रोग के बारे में जितना जानेंगे, उतने ही हम इस रोग के प्रति जागरूक हो पायेंगे और खुद को और अपने परिजनों को कोरोना से सुरिक्षत कर पायेंगे। अगर हम जान लें कि कोरोना वायरस क्या है और कैसे फैलता है या किस तरह से कुछ सावधानियां रखकर हम कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं और औरों को भी इससे बचने की सलाह दे सकते हैं, तो हमें कोरोना नाम का वायरस छू भी नहीं सकता। इसलिए ‘कोरोना’ को ‘काहे को रोना’।

कोरोना वायरस क्या है?

यह एक प्रकार का ऐसा वायरस है, जो साफ-सफाई के प्रति लापरवाही बरतने से बड़ी ही आसानी से पशुओं और इंसानों को रोग ग्रस्त कर सकता है। इस वायरस को आरएनए वायरस की श्रेणी में रखा गया है, जिससे यह अर्थ निकलता है कि यह बॉडी में कोशिकाओं के रूप में खंडित हो जाता है और इन खंडित कणों का इस्तेमाल स्वयं को फिर से पैदा करने के लिए प्रयोग करता है। वैसे देखा जाये तो अभी तक कोरोना वायरस की सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं हो पायी है, क्योंकि ऐसा वायरस अभी तक देखने में नहीं आया है। लेकिन शोधकर्त्ताओं की मानें तो कोरोना वायरस का जन्मदाता एक वायरस का परिवार है, जो मनुष्यों, जंगली पशुओं और मवेशियों को संक्रमित करता है।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?

ऐसा माना जा रहा है कि यह वायरस छींकने और खांसने के कारण लोगों में अधिक फैल रहा है, जिससे यह साबित होता है कि यह वायरस बड़ी ही आसानी से किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। यानी जब जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस, संक्रमित कर दे और वह संक्रमित व्यक्ति खुले में खांसे या छींके, तो उसके थूक के जरिए कोरोना वायरस के बहुत ही बारीक कण हवा में मिल जाते हैं और दूसरे व्यक्ति द्वारा सांस लेने पर उसके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और उसे भी संक्रमित कर देते हैं।
आगे और बात करें तो इस वायरस के फैलने का कारण ये भी हो सकता है कि जब आप किसी ऐसी जगह या वस्तु को छूते हो, जहां कोरोना वायरस के कण गिरे हों, तो आपके हाथों द्वारा मुंह साफ करने से, नाक पर हाथ लगाने या फिर आंखों को मलने से यह रोग आपको भी संक्रमित कर देता है।
इसके अतिरिक्त यह वायरस मुंह की लार टपकने से, कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी के सम्पर्क में आने से, चुम्बन के जरिए और एक-दूसरे के साथ अपना बर्तन या फिर भोजन साझा करने से भी इस वायरस के फैलने की संभावना बढ़ जाती है।
यह भी पढ़ें-immunity booster

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

अगर कोई व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आ जाता है, तो उस व्यक्ति में लगभग 15 दिनों के अंतराल में इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। शुरूआती लक्षणों में ज्यादातर सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में परेशानी और बुखार आना जैसे लक्षण कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी में दिखाई देने लगते हैं। इसके बाद इस संक्रमित रोग पर लगाम ना लगा पाने की स्थिति में यह वायरस धीरे-धीरे निमोनिया को निमंत्रण देने लगता है और किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है?

कोरोना वायर से बचने के लिए अपने शरीर की साफ-सफाई के अलावा अपने आस-पास और घर में भी पूरी तरह साफ-सफाई का ध्यान रखें।
इसके अलावा जो मुख्यतौर पर आपको ध्यान में रखना है वो यह सावधानियाँ हैं :-

1. अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और पानी से धोते रहें या फिर सैनिटाइज़र का प्रयोग करें।
2. जब भी खांसी या छींक आये तो हाथों से मुंह को ढक लें या फिर टिशू पेपर का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं।
3. एक बार टिशू का इस्तेमाल करने के बाद इसे दोबारा प्रयोग में न लायें और तुरन्त डस्टबीन में फेंककर अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोयें।
4. यदि घर में टिशू न हो, तो आप अपने बाजुओं का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
5. जब भी आपको अपनी आंख, नाक या मुंह को छूने की जरूरत महसूस हो, तो उससे पहले अपने हाथों को साबुन से धो लें और बाद में दोबारा धोयें।
6. आखिरी में जो सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य चीज है, वो यह है कि किसी भी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में जाने से बचें।
7. अगर घर में ही किसी को संक्रमण है, तो उसकी हर वस्तु जैसे- खाने-पीने, साबुन, कपड़े आदि को अलग और साफ स्थान पर रखें और मास्क पहनकर ही उसके नजदीक जायें और समय-समय पर अपने हाथ और मुंह को साबुन से अच्छी तरह धोते रहें।

कोरोना वायरस का इलाज क्या है?
कोरोना वायरस का इलाज या इस संक्रमण का तोड़ अभी तक नहीं मिला है और इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट जवाब दे पाना मुश्किल है। मगर इतना जरूर है कि यह रोग इतना अधिक घातक भी नहीं है, कि जिससे डर-डर के जिया जाये। बस जरूरत है जागरूक होने की, साफ-सफाई रखने की। खुद की भी और अपने आस-पास सब जगह की। वैसे तो कोरोना वायरस के हमले के बाद हर जगह न्यूज, टीवी और मीडिया में बताया और समझाया जा रहा है, कि अपने शरीर की साफ-सफाई रखें, हाथ-मुंह को अच्छे से साबुन से धोयें। लेकिन आप खुद समझदार हैं और आपने भी पहले यह अपने बड़े, बुर्जुगों से हमेशा सुना ही होगा कि हमेशा अपने शरीर की साफ-सफाई रखनी चाहिए। खाना खाने से पहले और सोने से पहले अपने हाथ-पैर और मुंह को अच्छे से धोना चाहिए। रोजाना ब्रश करना चाहिए एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले। तो अब आप ही बताईये इसमें इतना घबराने वाली क्या बात है? बस यह है कि हम वायरस का डंका बजने के बाद दोबारा से जाग रहे हैं, जबकि यह सब रख-रखाव और सावधानियां हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। इसलिए अपने आस-पास और खुद की साफ-साफाई रखें, तो कोरोना क्या, कोई भी वायरस आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेगा।

जहां तक कोरोना वायरस के हमले की बात है, तो रिसर्च के अनुसार यह रोग उन पर ही जल्दी धावा बोल रहा है, जिनकी इम्युनिटी पॉवर स्ट्रॉन्ग नहीं है। यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। क्योंकि इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होने से छोटे-मोटे वायरस और रोग के किटाणुओं से हमारे स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। हमारी बॉडी की इम्युनिटी खुद ही इन रोगों से लड़कर इन्हें हमसे दूर भगा देती है। लेकिन जिनकी इम्युनिटी पॉवर कमजोर होती है। यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें मामूली रोग भी जल्दी घेर लेते हैं, जिस कारण से ऐसे लोग जल्दी सर्दी, जुकाम और बुखार से पीड़ित होते रहते हैं।
यह भी पढ़ें-herbal weight loss powder

इसलिए कोरोना वायरस भी ऐसे लोगों को जल्दी अपने चंगुल में ले रहा है, जिनकी इम्युनिटी पॉवर बहुत ही ज्यादा कमजोर है। इसलिए सबसे पहले अपने खान-पान को सही रखें। पौष्टिक आहार ही खायें, अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें और अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें।

इम्युनिटी पॉवर/रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ायें?

वैसे तो आपको बाजार में बहुत-सी दवाईयां मिल जाती हैं, जोकि आपकी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने का दावा करती हैं, लेकिन स्थायी रूप से आपको फायदा बहुत कम पहुंचा पाती हैं। इसलिए आप घरेलू नुस्खों से अपनी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने की कोशिश करेंगे, तो इससे आपको पूरा और स्थायी लाभ मिल सकता है।
तो आइए जानते हैं कि रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खों के बारे में..

इम्यून पाॅवर बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे-
1. इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के सबसे पहले उपाय में आप कच्चे लहसुन की दो से तीन कलियां रोजाना खायें। भोजन के रूप में भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है।

2. दही खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अच्छी सहायता करता है। दही के साथ भोजन करने से हमारा पाचन तंत्र भी बढ़िया रहता है।

3. विटामिन की बात करें, तो विटामिन ‘डी’ लेने से भी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हड्डियों की मजबूती के लिए भी यह फायदेमंद रहता है और अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो विटामिन डी आपकी बहुत मदद कर सकता है।

4. कमजोर इम्यून सिस्टम को स्ट्राॅन्ग बनाने के लिए नींबू और आंवले का सेवन करना चाहिए। आप अपनी सुविधानुसार इसे किसी भी रूप में ले सकते हैं।

5. कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है नीम। इसलिए नीम के इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम भी बहुत ज्यादा स्ट्राॅन्ग हो जाता है। नीम का जूस पीना बहुत ही बढ़िया रहता है।

ऊपर बताये गये इन सभी नुस्खों से आप अपनी इम्युनिटी पॉवर को काफी स्ट्रॉन्ग कर पायेंगे। प्रिय पाठकों आपके शुभचिंतक और आपके स्वास्थ्य की मंगल कामाना के तौर पर हम आपको कुछ सलाह देना चाहेंगे। और वो सलाह यह है कि आप आयुर्वेद को अपनायें, क्योंकि आयुर्वेद पूरी तरह सुरक्षित होता है। यह धीरे-धीरे असर करता है, लेकिन आपकी समस्या को जड़ से खत्म कर देता है और उसे दोबारा नहीं होने देता। सबसे अच्छी बात आयुर्वेद कि यह है कि अगर इसके उपचार से लाभ ना भी पहुंचे, तो कोई स्वास्थ्य नुकसान भी आपको नहीं पहुंचता। यानी कोई साइड इफेक्ट आपको नहीं होता, इसलिए आप अपनी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने और स्ट्रॉग्न करने के लिए आयुर्वेदिक दवा का सहारा ले सकते हैं।


अब प्रश्न उठता है कि बाजार में तो बहुत-सी आयुर्वेदिक दवाईयां मिल जायेंगी, मगर हम कौन-सी दवा लें। तो इसका समाधान भी हम किए देते हैं। बात बिल्कुल सही है कि आखिर कौन-सी आयुर्वेदिक दवा ली जाये, जिस पर पूरी तरह भरोसा किया जा सकता है। तो हमारी एक दवा है, जो पूरी तरह आयुर्वेदिक है, लोगों पर आजमायी हुई और पूरी तरह सफल दवा है। काफी लोगो ने इस दवा से लाभ प्राप्त किया है और आप भी प्राप्त कर सकते हैं। दवा का नाम है-Suraj’s ImmunOpower Powder। यह दवा पाउडर के रूप में आती है, जोकि नेचुरल हर्बल मेडिसिन है। किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं करती है। यह दवा आपके शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देगी, आपकी इम्युनिटी पॉवर को बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग कर देगी, अगर आपको पहले से कोई संक्रामक रोग है, तो उसे भी पूरी तरह ठीक कर देगी और दोबारा नहीं होने देगी।

बता दें कि हम आप पर कोई दबाव या आपको मजबूर नहीं कर रहे हैं कि आप इस दवा को ही लें। हम तो केवल आपको सलाह दे रहे हैं, या यूं कह सकते हैं कि आपको एक ऑप्शन दे रहे हैं कि आप इस दवा Suraj’s ImmunOpower Powder को इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकी दवा लेना या ना लेना पूरी तरह आापकी इच्छा पर निर्भर करता है।

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए आप इन योगासनों को करें-

1. पश्चिमोत्तानासान
2. धुरासन
3. सर्वांगासन
4 हलासन
5. कपालभाति प्राणायाम
6. उज्जाई प्राणायाम
7. भस्त्रिका प्राणायाम