Home > सेहत बनाये > Vajan Badhane Ki Ayurvedic Dawa
Vajan Badhane Ki Ayurvedic Dawa

Vajan Badhane Ki Ayurvedic Dawa

वजन बढ़ाने की दवा का असर मात्र 7 दिन में दिखना शुरू हो जाएगा 15 दिन में दवा के कारगर होने का प्रमाण भी मिल जाएगा!
वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा-

Vajan Badhane Ki Ayurvedic Dawa
aap bhi pa sakte ha achi sehat or personality

क्या आप बहुत दुबले-पतले हैं? वजन कम है? कुछ भी खाया-पिया शरीर को नहीं लगता? लोगों के बीच हंसी का पात्र बनकर रह जाते हैं? दुबलेपन की वजह से आपका कॉन्फीडेंस खो चुका है, तो अब आपको निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं वजन बढ़ाने और सेहत बनाने के लिए बहुत ही छोटे और आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में।

वजन बढ़ाने और सेहत बनाने के लिए देसी घरेलू नुस्खे-

  1. सबसे पहले और जरूरी बात आपको अपना वजन बढ़ाना है, तो अपना डेली रुटिन आपको सुधारना होगा। सोने-उठने और खाने-पीने से लेकर अपनी हर आदत को ठीक करना होगा।
  2. अब आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं खाने-पीने की चीजों की। जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आप आलू का अधिक सेवन करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो वजन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद रहता है।
  3. देसी घी भी तेजी से सेहत और वजन बढ़ाने में मदद करता है। घी में कैलोरी बहुत अच्छी मात्रा में होती है, जिससे वजन जल्दी बढ़ता है। भोजन में आप इसका सेवन कर सकते हैं या फिर चीनी के साथ भी ले सकते हैं।
  4. हर रोज एक मुट्ठी किशमिश खायें, हफ्ते भर में ही फरक नजर आने लगेगा आपको अपनी सेहत में।
  5. इसके अलावा दुबलापन दूर करने के लिए हर रोज सुबह दूध के साथ दो केले खायें और शाम को दो उबले हुए अंडे खायें।
Suraj herbals Weight Gainer
अच्छी सेहत और अच्छी हाइट आपको आगे बढ़ने के अवसर देती हैं

प्रिय पाठकों इन नुस्खों के अलावा हम आपको एक आयुर्वेदिक दवा की सलाह देना चाहेंगे, जिसका नाम है- Suraj’s Weight Gainer Powder. यह दवा कैप्सूल के रूप में भी आती है जिसका नाम है- Suraj’s HealthOsur Capsule. यह दोनों बिल्कुल आयुर्वेदिक दवाईयाँ है, शुद्ध जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बनाई गई हैं, जो किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं करती हैं। यह दवाई आपकी भूख को बढ़ाती है, पांचन तंत्र को ठीक करती है, मेटाबॉलिज्म को सही करती है, जिससे खाया-पिया शरीर में लगने लगता है, इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाती है, ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है और एक महीने में ही आपका वजन 5 से 7 किलो तक बढ़ जाता है और दोबारा नहीं गिरता। स्त्री और पुरूष दोनों इन दवाओं का सेवन कर सकते हैं। यह दवा दोनों पर समान रूप से असर करती है।

वजन क्यों नहीं बढ़ता?

दरअसल वजन ‘नहीं’ बढ़ पाने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें मुख्य हैं- हमारा गलत-खान, बिगड़ी लाइफ स्टाइल, पोष्टिक आहार की कमी और पाचन शक्ति का कमजोर होना। इन सभी चीजों को अगर सुधार लिया जाये, तो घरेलू नुस्खों और स्वास्थ्य वर्धक दवाओं से वजन को बढ़ाया जा सकता है।

वजन बढ़ाना क्यों जरूरी है?

अगर आप दुबले-पतले हैं, तो आप स्वयं ही भलि-भांति जानते होंगे कि वजन बढ़ाना क्यों जरूरी है। लेकिन फिर भी वजन बढ़ाना इसलिए जरूरी है, क्योंकि कमजोर शरीर के कारण आपकी व्यक्तिगत पर्सनेलिटी को तो बेकार लगती ही है, साथ ही आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे आपको छोटे-मोटे रोग जल्दी अपना शिकार बना लेते हैं, हर वक्त शरीर में थकान, आलस और कमजोरी महसूस होती है, भारी-भरकम काम या अधिक मेहनत वाला काम आप आसानी से नहीं कर पाते। बीच में ही अधूरा छोड़ना पड़ जाता है। इसलिए स्वास्थ्य की दृष्टि और खूबसूरत दिखने की दृष्टि से वजन बढ़ाना जरूरी हो जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें?

वजन बढ़ाने के सबसे पहले अपनी लाइफ स्टाइल को बदलें, पौष्टिक आहार अधिक खायें और समय पर खायें। समय पर सोयें समय पर जागें। किसी भी प्रकार का नशा ना करें जैसे-बीड़ी, सिगरेट, शराब, तम्बाकू आदि। इसके अलावा सुबह की सैर जरूर करें, व्यायाम और कसरत करें।

वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक इलाज ही क्यों?

इसका सटीक जवाब यही है कि आयुर्वेद प्राचीन समय रोगों का सफल इलाज करता आ रहा है और करता रहेगा। दूसरा आयुर्वेद, रोग की जड़ पर काम करता है, रोग का स्थायी इलाज करता है। आयुर्वेद द्वारा रोग के इलाज में थोड़ा विलम्ब जरूर होता है, लेकिन रोग का समाधान पूरा स्थायी होता है। कोई भी रोग आयुर्वेदिक इलाज द्वारा ठीक होने पर दोबारा नहीं होता।

वजन बढ़ाने के लिए कौन-सी आयुर्वेदिक खायें?

वजन बढ़ाने के लिए यूं तो बाजार में बहुत-सी आयुर्वेदिक दवायें उपलब्ध हैं, जोकि वजन बढ़ाने का दावा करती हैं। लेकिन फिर भी हमारी दृष्टि में कुछ आयुर्वेदिक दवायें हैं, जिनके सेवन से आप अपना वजन पूरी गारन्टी के साथ बढ़ा सकते हैं, सेहत बना सकते हैं और जिन दवाओं के सेवन से आपका बढ़ा हुआ वजन दोबारा नहीं गिरता है। ऐसी ही दवाओं की सूची में से एक आयुर्वेकि दवा है जिसका नाम है-सूरज वेटगेनर पाउडर