Home > डायबिटीज > Diabetes Ka Gharelu Ilaj
Diabetes Ka Gharelu Ilaj

Diabetes Ka Gharelu Ilaj

डायबिटीज कां घरेलू इलाज

डायबिटीज का प्रकोप आज लोगों के स्वास्थ्य में इतना है कि उनका जीवन परेशानियों से जूझ रहा है। आज शायद ही कोई घर ऐसा हो, जिसमें कोई एक व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित न हो। दोस्तों अगर डायबिटीज रोग एक बार किसी का दामन पकड़ ले, तो फिर उम्र भर पीछा नहीं छोड़ता। यह रोग रोगी को आंतरिक रूप से खोखला करता रहता है। रोगी अपनी लाइफ स्टाइल को खुलकर नहीं जी पाता, सबकुछ डायबिटीज को नियंत्रण रखने के हिसाब से चलना पड़ता है।

रोग कोई भी हो, उसकी मुख्य जड़ हमारे पाचन तंत्र और खानपान से संबंधित होती है। अगर हम अपने खानपान पर खास ध्यान दें और इसके साथ परहेज भी करें, तो कुछ आसान घरेलू उपायों से काफी हद तक डायबिटीज पर कंट्रोल पाया जा सकता है। डायबिटीज कंट्रोल रहने पर रोगी अपने जीवन को नाॅर्मल तरीके से जी सकते हैं।

मधुमेह (डायबिटीज) रोग होने पर रोगी के ब्लड में शुगर का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिस कारण बाॅडी में इंसुलिन का बनना कम हो जाता है। काफी बार तो यह भी देखा गया है कि शुगर से ग्रस्त व्यक्ति की बाॅडी पूरी तरीके से इंसुलिन का यूज़ ही नहीं कर पाती है।

शुगर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय-

Diabetes Ka Gharelu Ilaj
1. तुलसी:
तुलसी की पत्तियों में बहुत से औषधिय गुण होते हैं, जिनमें से एक है कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। इसी गुण के कारण यह डायबिटीज की रोकथाम में भी बहुत काम आती है। तुलसी में मौजूद कई तत्व ऐसे भी हैं, जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के लिए एक्टिव रखने में सहायक होते हैं।
इसलिए सुबह-सुबह बिना कुछ खाये-पीये खाली पेट तुलसी की 3-4 पत्तियां आप चबायें। नहीं तो एक काम आप यह भी कर सकते हैं कि तुलसी का रस पीयें। यह आपके रक्त में मौजूद शुगर के लेवल को कम रखता है।

2. दालचीनी का चूर्ण:
दालचीनी का चूर्ण भी करता है शुगर में औषधि का काम। दालचीनी का प्रयोग करने से ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज का रोगी अगर इसका रोजाना सेवन करे, तो इससे मोटापा भी नियंत्रण में रहता है। इसको लेने की विधि में आप दालचीनी को बारीक पीसकर इसका चूर्ण बना लें और गुनगुने पानी में मिलाकर लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा मात्रा में सेवन न करें, नहीं तो परिणाम गलत भी होने की संभावना बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- घरेलू नुस्खों से मोटापा कम करें

3. ग्रीन टी पीयें:
ग्रीन टी भी आप ले सकते हैं। इसे आप रोजाना सुबह-शाम पियें। यह ब्लड शुगर में आराम पहुंचाता है। दरअसल इसमें पाॅलीफिनाॅल की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जोकि एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट है।

4. जामुन के बीजों से इलाज:
शुगर का इलाज जामुन के बीजों से करें। इसके लिए जामुन को खाने के बाद इसके बीजों को संभाल कर रखें। इन बीजोें को सुखाकर इनका बारीक चूर्ण बना लें। चूर्ण बन जाने के बाद इसे एक साफ शीशी में भरकर कर रख लें। अब इस तैयार चूर्ण की एक चम्मच मात्रा रोजाना गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट लें। डायबिटीज को कंट्रोल करने का बेहतरीन नुस्खा है।

5. लाइफ स्टाइल
सबसे आखिर में यही कहेंगे कि अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करें। समय पर सोयें, समय पर जागें, समय पर शुगर चेक करते रहें, जाॅगिंग करें, हल्का-फुल्का व्यायाम करें, हर प्रकार के नशे से दूर रहें, मानसिक तनाव न लें, डाॅक्टर द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करें।

आप ऊपर बताये गये इन नुस्खों को इस्तेमाल करें। ये नुस्खे आपके शुगर को कंट्रोल करने में बहुत काम आ सकते हैं।