Home > सेहत बनाये > सेहत बनाना (Sehat Banane) Ke Gharelu Upay
Ssehat Banane Ke Gharelu Upay

सेहत बनाना (Sehat Banane) Ke Gharelu Upay

सेहत बनाने के घरेलू उपाय –

इस हिंदी लेख में हम बात करेंगे सेहत और वजन बढ़ाने के बारे में। सेहतमंद रहना और स्वस्थ जीवन जीना हम सभी की पहली और मुख्य आवश्यकता है। आज हर व्यक्ति चाहे वो किसी भी वर्ग का हो, फिट बाॅडी और अच्छी पर्सनेलिटी पाने की ख्वाहिश रखता है।

लेकिन आज के दौर में कई ऐसे लोेग हैं जो अपने दुबलेपन और कमजोर शरीर के कारण दुखी और निराश हैं।

दुबलेपन के कई कारण हो सकते हैं जैसे- पौष्टिक आहार की कमी, असंयमित खान-पान, बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल, अत्यधिक चिंता व तनाव, नींद पूरी न होना या फिर यह अनुवांशिक भी हो सकता है।

क्योंकि कई लोग इसलिए भी दुबले रहते हैं, क्योंकि उनके परिवार में कोई सदस्य ऐसा होता है, जो शुरू से ही बहुत दुबला-पतला होता है, तो जेनेटिक रूप से यह गुण नवजात शिशु पर भी चले जाते हैं और वह भी दुबलेपन का शिकार हो जाता है।

कारण चाहे जो भी मगर दुबलापन किसी भी प्रकार से व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं होता है। दुबलापन व्यक्ति की पर्सनेलिटी को तो प्रभावित करता ही है, साथ ही कमजोर शरीर के कारण व्यक्ति कई प्रकार के रोगों से घिरा रहता है।

ऊपर बताये गये तथ्यों से यह तो जान ही गये होंगे कि सेहतमंद और स्वस्थ रहना हम सभी के लिए कितना जरूरी है। तो चलिए अब जानते हैं अच्छी सेहत पाने के आसान घरेलू उपायों के बारे में..

सेहत बनायें, वजन बढ़ायें-
Ssehat Banane Ke Gharelu Upay

1. कसरत करें-
अच्छी सेहत पाने का सबसे बढ़िया और सरल उपाय है रोजाना कसरत करना। कसरत या व्यायाम के लिए रोजाना कम-से-कम आधा घण्टा जरूर निकालें, जिसमें पुशअप, लटकना, क्षमता के अनुसार वजन उठाना आदि कर सकते हैं।

2. नशे की आदत छोड़ें-
अगर वाकई सेहत बनाना चाहते हैं तो किसी भी तरह का नशा करना छोड़ दें। जैसे- शराब, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू आदि, क्योंकि नशा सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है।

3. योगा करें-
योगा करने से मन शांत और दिमाग दुरूस्त रहता है और मन-दिमाग दुरूस्त रहने से सेहत खुद-ब-खुद दुरूस्त रहेगी। योगा के लिए किसी योग गुरू या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

4. चिंता से दूर रहें-
कहते हैं चिंता, चिता समान होती है। इसलिए सेहत बनाने के लिए सबसे जरूरी है खुद को फ्री माईन्ड रखें। ज्यादा चिंता करने से कितना भी अच्छा खाया-पीया हो, शरीर को नहीं लगता।

5. पानी ज्यादा पीएं-
याद रखें सेहत के लिए जितना जरूरी भोजन है, पानी भी उतना ही जरूरी है। व्यक्ति को पूरे दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी पेट की गंदगी को साफ करता है, पाचन क्रिया को ठीक रखता है, किडनी के लिए भी पानी फायदेमंद है। इसके अलावा चेहरे की रौनक बढ़ाने में भी पानी अच्छा होता है। इसलिए पानी खूब पीयें।

6. नींद भी है जरूरी-
अच्छा खाने-पीने के अलावा, अच्छी, गहरी और पूरी नींद लेना भी बहुत जरूरी है, इसलिए सेहतमंद और स्वस्थ रहने के लिए चाहिए कि 8 घण्टे जरूर नींद लें। इससे शरीर को पूरा आराम मिलेगा। भोजन को पचने का पूरा समय मिलेगा, जिससे खाया-पीया शरीर को लगेगा।