Home > Diabetes > Diabetes Ki Ayurvedic Dawa
Diabetes Ki Ayurvedic Dawa

Diabetes Ki Ayurvedic Dawa

डायबिटीज की आयुर्वेदिक दवा

डायबिटीज यानी शुगर। यह रोग दुनियां भर में लोगों के शरीर में अपनी पकड़ बना चुका है। जहां भी चले जाओ, शुगर नाम का जहर कह लें या प्रकोप हर जगह फैला हुआ है। बुर्जगों की बात तो छोड़ दें यह रोग युवाओं को भी अपनी चपेट में लेने से बाज नहीं आ रहा है।
डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जो एक बार किसी का दामन पकड़ ले, तो फिर आसानी से नहीं छोड़ता। यह शरीर को अंदर से खोखला और बेजान बना देता है। डायबिटीज के शिकार लोगों की जिंदगी आम लोगों से बहुत मुश्किल हो जाती है। खाने-पीने के परहेज से लेकर पूरी लाइफ स्टाइल तक चेंज हो जाती है। कुल मिलाकर यह रोग जीना दूभर कर देता है।

आप यह हिंदी लेख Surajherbals.com पर पढ़ रहे हैं..

तो चलिए इस हिंदी लेख में हम आपको डायबिटीज से बचने और इसे कंट्रोल करने के आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं..

1. करेला, डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही बढ़िया रहता है। रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है। इसे सब्जी के रूप में ज्यादा खायें, फायदा होगा।

2. कलौंजी जी भी शुगर को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा मदद करती है। आप रोजाना 2 ग्राम कलौंजी खायें। इससे आपकी बॉडी में अच्छी मात्रा में इन्सुलिन बनेगा और पैन्क्रियाज़ भी सही से एक्टिव रहेगा।

Diabetes Ki Ayurvedic Dawa

3. बुर्जगों को अगर शुगर है तो वह रोजाना दो मूली काली मिर्च लगाकर खायें या फिर मूली का रस भी पी सकते हैं। इससे शुगर कंट्रोल में रहता है।

4. एक और बहुत ही आसान सा उपाय करें टमाटर, खीरा और करेला। इन तीनों का रात को जूस निकाल कर साफ बर्तन या शीशी में रख लें। सुबह खाली पेट इसे पी जायें। डायबिटीज का दुश्मन है ये नुस्खा। हर रोज यह नुस्खा करें, आपको बहुत फायदा होगा।

Diabetes Ki Ayurvedic Dawa
Surajherbals.com

इन नुस्खों के अलावा हम आपको डायबिटीज़ के लिए एक बहुत ही असरदार और फायदेमंद दवा लेने की सलाह देंगे। एक आयुर्वेदिक दवा आती है जिसका नाम है- Suraj’s DiabOsur. यह दवा पाउडर के रूप में आती है, जोकि पूरी तरह आयुर्वेदिक (Ayurvedic) है। शुद्ध जड़ी-बूटियों से बनी है, किसी भी प्रकार का स्टेरॉयड (Steroid) या केमिकल (Chemical) इसमें नहीं है और पूरी तरह सेफ (Safe) है। यानी इस दवा का कोई भी साइड इफेक्ट (Side Effect)आपको बिल्कुल नहीं होगा। 10 से 15 दिन में ही आपको खुद महसूस होने लगेगा कि आपकी समस्या कम हो रही है और धीरे-धीरे आपकी शुगर खुद-ब-खुद पूरी तरह कंट्रोल में हो जायेगी।