Home > Kidney Stone > Pathri ( पथरी ) Ka Gharelu Upay
Pathri Ka Gharelu Upay

Pathri ( पथरी ) Ka Gharelu Upay

पथरी ( किडनी स्टोन ) का घरेलू उपाय

Kidney Stones Treatment, Pathri Ka Ilaj, Kidney Stones Removal

इस हिंदी लेख में हम बतायें स्टोन किडनी के शुरूआती लक्षणों में ही कर देने वाले घरेलू इलाज के बारे में..

किडनी स्टोन हमारे स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हम अपनी सेहत की ओर चैकन्ने रहकर अगर किडनी स्टोन को शुरूआती लक्षणों में ही पहचान लें, तो इसे हम घरेलू उपायों से ही आसानी से रोेक सकते हैं।

हमारे खान-पान का गलत रव्वैया हमारी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है और अधिकतर इसी के चलते हमें किडनी को लेकर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिनमें से एक दिक्कत या समस्या है किडनी स्टोन।

यूं तो स्टोन निकालने के लिए अक्सर डाॅक्टर्स को सर्जरी या ऑपरेशन की जरूर पड़ती है, लेकिन यहां हम बता रहे हैं किडनी स्टोन के इलाज के लिए बहुत ही आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में..

1. पथरी की समस्या में पानी भरपूर मात्रा में पीयें:

जल ही जीवन है कि कहावत तो हम सभी ने सुनी है। तो शायद यह भी सुना ही होगा कि हमारी बाॅडी में 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि पानी हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है। पूरे दिन में लगभग 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीयें। इससे यूरिन पास करते समय स्टोन भी पास होता है और हमें किडनी स्टोन में आराम मिलता है।

Pathri Ka Gharelu Upay

2. नींबू और जैतुन आयल:

नींबू और जैतुन ऑइल के इस्तेमाल से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में बहुत मदद मिलेगी। इसके लिए नींबू के रस में जैतुन का तेल का मिलाकर इसे रोजाना लें। इससे होगा यह कि नींबू का रस स्टोन को अंदर चूरे करने में मदद करेगा और जैतुन का तेल इन बारीक चूरों को मल-मूत्र के रास्ते बाहर निकालने का काम करेगा।

3. सेब का सिरका:

कई बार देखा गया है कि सेब का सिरका लेने से किडनी स्टोन जड़ से खत्म हो जाती है। लेकिन इसे कितनी मात्रा में लेना है इसका ध्यान बहुत जरूरी रखना है। इसके लिए गर्म या गुनगुने पानी में यह सिरका को छोटे-छोटे चम्मच मिलाकर लें, रोजाना लें। सेब के रस में मौजूद स्ट्रीक एसिड, स्टोन को बारीक टुकड़ों में बदलकर इसे बाहर निकाल देगा। हमारी विशेषतौर पर सलाह है कि एक बार यह उपाय करने से पहले डाॅक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

4. अनार का जूस पीयें:

शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए अनार का जूस पियें। इससे नेचुरल तरीके से किडनी स्टोन में आराम पा सकेंगे।

पथरी ( किडनी स्टोन ) Pathri Ka Gharelu Upay

अगर काफी समय से किडनी स्टोन से दुखी और परेशान हैं और चाहते हैं कि यह जड़ से खत्म हो जाये।

तो हम बता रहे हैं एक बहुत ही उपयोगी दवा के बारे में जिसका नाम है- स्टोनोस्योर। यह दवा इसी नाम से पाउडर और कैप्सूल दोनों रूपों में आती है। यानी स्टोनोस्योर पाउडर और स्टोनोस्योर कैप्सूल। यह दोनों दवायें शुद्ध जड़ी बूटियों से बनी आयुर्वेदिक दवायें हैं, जिनका किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

यह दवा शरीर में स्टोन (पथरी) को तोड़ने और घोलने का काम करती है। पेशाब के प्रेशर को बढ़ाती है, जिससे टूटी हुई स्टोन पेशाब में आसानी से घुलकर बाहर निकल जाती है। इसके अलावा किडनी को स्वस्थ रखती है और सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह किडनी में स्टोन को दोबारा बनने से रोकती है।

One thought on “Pathri ( पथरी ) Ka Gharelu Upay

Comments are closed.