Home > Weight Loss > मोटापा कम करने के 5 उपाय
Suraj Weight loss

मोटापा कम करने के 5 उपाय

वजन कम करने की दवा का असर मात्र 7 दिन में दिखना शुरू हो जाएगा 15 दिन में दवा के कारगर होने का प्रमाण भी मिल जाएगा!

पेट की चर्बी कम करने के घरेलू तरीके(उपाय)

आज माटापे के शिकार लोगों की संख्या बहुत अधिक बढ़ चुकी है। मोटापा कई प्रकार की बीमारियों को निमंत्रण देने में अहम भूमिका अदा करता है। इसलिए आपको और हमको चाहिए कि वक्त रहते मोटापे पर नियंत्रण कर लें, अन्यथा इसके अधिक विस्तार के बाद इस पर नियंत्रण करना बहुत मुश्किल और कष्ट भरा हो जाता है।
मोटापे के शुरूआती लक्षण दिखने पर ही अगर पर इसपर नियंत्रण पाने का प्रयास किया जाये तो सफलता आसानी से पायी जा सकती है।

तो आइए जानते हैं कि मोटापा और वजन कम करने के 5 जरूरी उपायो के बारे में..

यह भी पढ़ें- Best herbal weight gainer

1. सुबह जल्दी उठकर शौचक्रिया से निपटने के बाद आप एक गिलास में गुनगुना पानी लेकर इसमें एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस निचौड़ कर अच्छे से दोनों को मिला लें। इसके बाद इसमें एक चौथाई के लगभग काली मिर्च का पाउडर भी मिक्स कर लें। अब इस पानी को आप रोजाना पियें। जल्दी ही आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

2. एक गिलास के बराबर पानी को उबालें और जब आप इसे उबालें तो इसमें एक चम्मच की मात्रा में सौंफ मिला लें। अब इस पानी कम-से-कम 25-30 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इस पानी को गैसे निकाल लें और इसे ठंडा करने के बाद पियें। लगातार एक माह तक यह उपाय करने से पेट की चर्बी और बढ़ा हुआ एक्स्ट्रा वजन दोनों गायब हो जाते हैं।

3. गर्मियों में वजन कम करने का सबसे अच्छा विकल्प है छांछ पीना। रोजाना दोपहर का भोजन करने के बाद एक बड़ा गिलास छांछ जरूर पियें। इस छांछ को ऐसे ही नहीं पीना है आपको। पीने से पहले इसमें एक काला नमक और अजवाइन मिला लें। तेजी से मोटापा कम होता है।

4. ग्रीन टी आज के समय में बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है वजन और मोटापा कम करने का। पूरे दिन में तीन बार ग्रीन टी पीने से आप काफी हद तक मोटापे पर नियंत्रण पा सकते हैं।

5. दालचीनी का पाउडर एक चम्मच की मात्रा में लेकर इसमें एक आधा चम्मच शहद मिक्स करके एक कप के बराबर गुनगुने पानी में मिलाकर लें। यह उपाय प्रतिदिन करने से 2 से 3 हफ्ते में मोटापा नियंत्रण होना शुरू हो जाता है।


उपरोक्त बताये गये सभी घरेलू उपायों को आप करें, आपको जरूर फायदा पहुंचेगा। लेकिन जो लोग किसी भी कारण से नुस्खे घर में नहीं कर सकते या फिर समय का अभाव हैं, तो उनके लिए यहां एक बहुत ही बढ़िया और असरदार आयुर्वेदिक दवा के बारे में बता रहे हैं आप इस दवा का सेवन करके अपना मोटापा, पेट की बढ़ी हुई चर्बी और वजन को सौ प्रतिशत कम कर सकते हैं। दवा का नाम है- Suraj Weight Loss Powder और दूसरा है- Suraj’s SlimOsur Capsules. यह दोनों ही शुद्ध आयुर्वेदिक दवाईयाँ, जिनमें किसी भी तरह के स्ट्रॉयड्स या केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। बिना किसी साइड इफेक्ट के यह दवा आपका वजन मात्र 15 दिन में ही 3 से 4 किलो तक कम कर देती है और आपको दोबारा मोटा होने से बचाती है। आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करती है, चुस्ती-फुर्ती व एनर्जी बनाये रखती है और आप अंदर से फिट और स्वस्थ महसूस करते हैं।